अगर आपके फोन में है ये Apps तो आज ही करें डिलीट, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

अगर आपके फोन में है ये Apps तो आज ही करें डिलीट, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Pratima Tripathi | Publish: Jan, 11 2019 11:53:06 AM (IST) ऐप

अगर आप Google प्ले स्टोर से इन ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं तो आज ही इन्हें डिलीट कर दें, क्योंकि गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 85 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है।

नई दिल्लीः अगर आप google प्ले स्टोर से इन ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं तो आज ही इन्हें डिलीट कर दें, क्योंकि Google ने अपने प्ले स्टोर से 85 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है। सिक्योरिटी रिसचर्स के मुताबिक, ये ऐप्स आपके फोन की निगरानी करके आपके फोन के अनलॉकिंग फंक्शन पर नजर रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सभी ऐप्स एक तरह से आपकी जासूसी करने का काम करते हैं और जासूसी ऐप्स का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें- Huawei Y9 (2019) खरीदने से पहले पढ़ें रिव्यू, 15 जनवरी को है पहली सेल

जापान की सायबर सिक्योरिटी और डिफेंस कंपनी Trend Micro का कहना है कि इस ऐप्स को अब तक 90 लाख बार प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें से 'Easy Universal Remote’ नाम के ऐप को ही 50 लाख बार डाउनलोड किया गया है। इनमें Sport TV, Offroad Extreme, Remote Control, Moto Racing, A/C Remote, Prado Parking Simulator 3D, TV WORLD, City Extremepolis 100, American Muscle Car, Idle Drift, Brasil TV, Nigeria TV, WORLD TV, Drift Car Racing Driving, BRASIL TV, Golden, Bus Driver,Trump Stickers, Love Stickers, TV EN ESPAÑOL और Prado Car जैसे ऐप शामिल हैं।

पहले भी हो चुके हैं कई ऐप डिलीट

बता दें कि कई ऐसे ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जो आपकी निजी जानकारी को चुराकर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन ऐप को डाउनलोड करने से बचें। इससे पहले भी कई ऐप्स को डिलीट किया जा चुका है, जिससे की यूजर्स को किसी तरह का नुकसान न हो सके।

ऐप डाउनलोड करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

किसी भी ऐप को डाउनलोड करन से पहले उसकी रेटिंग को जरूर देखें कि लोगों ने उसे कितने स्टार दिए हैं। इसके बाद ऐप के नीचे दिए गए कमेंट को पढ़ें कि लोगों ने उसके बारे में अपनी क्या राय रखी है। साथ ही ऐप बनाने वाले का नाम सर्च करें और देखें कि वो विश्वास करने लायक है या नहीं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned