Facebook ने 170 देशों में लॉन्च किया Instagram Lite, जानिए आपको क्या फायदा होगा

  • फिलहाल Instagram Lite को Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही रोलआउट किया गया है।
  • Instagram Lite ऐप को भारत के साथ एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमरीका के 170 देशों में लॉन्च किया गया है।

By: Mahendra Yadav

Published: 11 Mar 2021, 09:17 AM IST

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपने यूजर्स की सुविधा के लिए 170 देशों में Instagram Lite ऐप लॉन्च कर दिया है। इसकी खास बात यह है कि यह ऐप स्लो इंटरनेट होने पर भी चल सकेगा। ऐसे में Instagram Lite ऐप को 2जी और 3जी फोन वाले यूजर भी आसानी से चला पाएंगे। फिलहाल Instagram Lite को Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही रोलआउट किया गया है। आईओएस यूजर्स के लिए फिलहाल यह ऐप उपलब्ध नहीं है। Instagram Lite ऐप की साइज मात्र 2MB है। ऐसे में जिनके पास 4जी फोन नहीं है और वे अपने फोन में हाई स्पीड इंटरनेट नहीं चला पा रहे तो भी वे इंस्टाग्राम चला सकेंगे।

भारत सहित इन देशों में किया गया लॉन्च
Instagram Lite ऐप को भारत के साथ एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमरीका के 170 देशों में लॉन्च किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, इन देशों में बड़ी आबादी के पास लेटेस्ट स्मार्टफोन्स नहीं है, जिनमें वे हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी करीब 45 फीसदी मोबाइल यूजर्स के पास 4जी सपोर्ट वाले फोन नहीं है। ऐसे में ये यूजर्स अब अपने 2जी और 3जी फोन में इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन यूजकर पाएंगे। बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने फेसबुक लाइट वर्जन लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें— Facebook में आएगा Instagram का यह फीचर

instagram_lite.png

क्या अंतर है रेगुलर वर्जन और लाइट वर्जन में
बता दें कि इंस्टाग्राम के रेगुलर वर्जन का साइज 30 एमबी है जबकि लाइट वर्जन का साइज मात्र 2 एमबी है। ऐसे में इंस्टाग्राम का रेगुलर वर्जन हाई स्पीड इंटरनेट में अच्छा काम करता है, लेकिन इंटरनेट की स्पीड कम होने पर इसके पेज अच्छे से नहीं खुलते हैं और यूजर्स फोटो और वीडियो अच्छे से नहीं देख पाते। वहीं इंस्टाग्राम के लाइट वर्जन में स्लो इंटरनेट होने पर भी यूजर्स इंस्टाग्राम TV देखने के साथ ही reels भी बना सकते हैं और फोटो-वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें— Facebook ने छोटे कारोबारियों को दिया तोहफा, जून तक नहीं लेगा ये फीस

मिलेंगे लगभग सभी फीचर्स
बता दें कि Instagram Lite ऐप में रेगुलर Instagram के लगभग सभी प्रमुख फीचर्स मौजूद हैं। इसमें जीआईएफ और स्टिकर का आनंद भी लिया जा सकता है। साथ ही इसमें कुछ ऐसे आइकन से भी छुटकारा मिला है, जो नए डिजिटल यूजर्स के लिए कुछ खास मायने नहीं रखते हैं। कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में इसे सभी देशों में और ऐप स्टोर पर भी आईओस फोन यूजर के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned