script

इंस्टेंट लोन के नाम पर हो रहा ऑनलाइन फ्रॉड, इतना टॉर्चर किया गया कि कर लिया सुसाइड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2021 08:50:06 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी एप्स मौजूद हैं, जो बिना डॉक्यूमेंट के इंस्टेंट लोन देती हैं।
पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने भी लोगों को आगाह किया था कि बिना डॉक्यूमेंट इंस्टेंट लोन देने वाली एप्स और कंपनियों से सावधान रहें।

loan.png
टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ गए हैं। आजकल लोग अपने स्मार्टफोन से ही सभी काम कर लेते हैं। घर बैठे ही लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से बिल भुगतान, शॉपिंग और मनी ट्रांसफर कर लेते हैं। बता दें कि इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी एप्स मौजूद हैं, जो बिना डॉक्यूमेंट के इंस्टेंट लोन देती हैं। कई लोग इनके झांसे में आ जाते हैं। पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने भी लोगों को आगाह किया था कि बिना डॉक्यूमेंट इंस्टेंट लोन देने वाली एप्स और कंपनियों से सावधान रहें। हालांकि लोग जानकारी के अभाव में इन एप्स के झांसे में आ जाते हैं और लोन लेने के बाद इनको फ्रॉड का पता चलता है।
इंस्टेंट लोन के चक्कर में फंसा युवक
इंस्टेंट लोन के चक्कर में कई लोग फंस जाते हैं और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। अब एक ऐसा ही मामला दिल्ली में सामने आया है। दिल्ली में एक युवक को मोबाइल एप से लोन लेना इतना महंगा पड़ा कि उसने परेषान होकर आत्महत्या कर ली। हरीष नाम का युवक बिना डॉक्यूमेंट इंस्टेंट लोन देने वाली मोबाइल एप के झांसे में फंस गया।
यह भी पढ़ें-इंस्टेंट लोन देकर फंसा रहे Chinese Apps, समय पर पैसा वापस न करने पर करते हैं गंदी डिमांड

लिया था मात्र 6 हजार का लोन
पुलिस रिपोर्ट में इंस्टेंट लोन देने वाली एप का नाम नहीं बताया गया। बता दें कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी एप्स हैं जो लोगों को बिना डॉक्यूमेंट इंस्टेंट लोन देने का दावा करती हैं। हालांकि इनमें से ज्यादातर एप्स रजिस्टर्ड नहीं हैं। दिल्ली निवासी 25 साल के युवक हरीष ने भी अपने मोबाइल में एक ऐसी ही इंस्टेंट लोन देने वाली एप इंस्टॉल की थी। युवक ने इस एप से मात्र 6,000 रुपए का लोन लिया था। लेकिन यह 6 हजार रुपए का लोन ही उसकी मौत का कारण बन गया। रिपोर्ट के अनुसार, हरीश को इतना डराया और टॉर्चर किया गया कि उसने ने सुसाइड कर लिया।
यह भी पढ़ें-इन Mobile Apps से रहें दूर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, पढ़ लें RBI की यह चेतावनी

ऐसे किया गया टॉर्चर
रिपोर्ट के अनुसार, हरीष ने लोन की रकम से 30 गुना तक ज्यादा पैसा उस एप कंपनी को चुका दिया। इसके बावजूद एप तरह-तरह के चार्ज बताकर उस पर पैसा बकाया बताती रही। इतना ही पैसा नहीं देने पर युवक को तरह-तरह से टॉर्चर किया गया। एप ने युवक और उसके पिता के नाम से व्हाट्सएप पर एक फर्जी अकाउट बनाया। रिपोर्ट के अनुसार इस व्हाट्सएप ग्रुप में एप ने युवक के कुछ रिश्तेदारों और दोस्तों को जोड़ लिया था। इस ग्रुप में एप ने हरीष का फ्रॉड बताने वाले मैसेज भेजे गए। इतना ही नहीं एक रिपोर्ट के अनुसार युवक के परिजनों को एप की तरफ से कॉल भी किए गए। युवक इतनी बेइज्जती सह नहीं पाया और उसने सुसाइड कर लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो