script

अयोध्या मामला: भड़काऊ Whatsapp मैसेज भेजने पर होगी कार्रवाई, एडमिन को मिलेगी सजा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2019 12:59:26 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

अयोध्य मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
सोशल मीडिया पर अफवाहों और भड़काऊ बयान से बचे
कोई भ्रामक मैसेज Whatsapp ग्रुप में डालता है तो एडमिन को माना जाएगा जिम्मेदार

whatsapp-chat-app.jpg

नई दिल्ली: अयोध्य मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है। इसी के साथ सोशल मीडिया पर अफवाहों और भड़काऊ बयान से माहौल न बिगड़ने पाए इसके लिए यूजर्स से अपील करते हैं कि इस मामले से जुड़ी कोई ऐसी पोस्ट न करें जिससे स्थिति खराब न हो सकें। बता दें कि व्हाट्सऐप पर आने वाले फर्जी मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कंपनी की तरफ से एक फीचर पेश किया गया था,जिसके ग्रुप का पूरा कमांड एडमिन के हाथ में कर दिया गया है।

ऐसे में अयोध्या फैसले को लेकर कई बड़े ग्रुप के एडमिन ने सेटिंग्स बदल दी है ताकि एडमिन को छोड़कर कोई भी व्हाट्सऐप ग्रुप में मैसेज नहीं कर सकें। इसके अलावा महाराष्ट्र में पुलिस ने सोशल मीडिया को लेकर गाइड लाइन जारी किया है, जिसमें कहा गया कि अगर कोई भ्रामक मैसेज व्हॉट्सऐप ग्रुप में डालता है तो उसके लिए एडमिन को जिम्मेदार माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हाल ही कंपनी ने WhatsApp फिंगरप्रिंट फीचर भी पेश किया है, जिसकी मदद से ऐप को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर को सिर्फ एंड्रॉयड WhatsApp यूजर्स के लिए ही पेश किया है। WhatsApp Fingerprint Lock को ऐनेबल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर को सेटिंग्स में जाकर अकाउंट में जाना होगा और फिर प्राइवेसी में फिंगरप्रिंट लॉक को सेलेक्ट करना होगा। फिंगरप्रिंट ऑप्शन को ऐनेबल करने के बाद यूज़र को अपना फिंगरप्रिंट कंफर्म करना होगा। दुनियाभर में एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ये फीचर जल्द रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि ऐप बंद होने के कितनी देर बाद खुद-ब-खुद लॉक हो जाए, यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे, पहला है तुरंत, दूसरा है एक मिनट बाद और तीसरा विकल्प है, 30 मिनट बाद। इसके अलावा अब यूज़र इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि सेंडर का मैसेज नोटिफिकेशन में दिखाई दे या फिर नहीं।

यह भी पढ़ें

Amazon Deal of The Day: Oppo A9 2020 और Oppo A5 2020 की कीमत में 1000 रुपये की कटौती

इसके अलावा व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से यूजर्स एक से अधिक डिवाइस पर एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वेब ईटीए इंफो की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जैसे कि पहले घोषणा की गई थी, व्हाट्सऐप एक ऐसी सुविधा विकसित कर रहा है, जो लोगों को एक ही समय में विभिन्न उपकरणों पर उनका व्हाट्सऐप अकाउंट का उपयोग करने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए व्हाट्सऐप एक नया तरीका विकसित कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो