मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio को बड़ा झटका, Vodafone की अनलिमिटेड कॉलिंग रहेगी जारी

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Jio को बड़ा झटका, Vodafone की अनलिमिटेड कॉलिंग रहेगी जारी

Pratima Tripathi | Updated: 11 Oct 2019, 01:16:48 PM (IST) ऐप

  • Reliance Jio को बड़ा झटका
  • Vodafone-Idia की अनलिमिटेड कॉलिंग रहेगी जारी

नई दिल्ली: देश की सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अपने यूजर्स को साफ शब्दों में कहा है कि जियो नेटवर्क को छोड़कर दूसरे नेटवर्क जैसे- एयरटेल ( Airtel ) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idia) पर कॉल करने के बदले में 6 पैसे प्रति मिनट की दर से वसूलेगी, जिससे जियो ग्राहकों में हड़कंप मच गयी है तो वहीं जियो को बड़ा झटका देते हुए Vodafone ने दूसरे नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग को जारी रखने का ऐलान किया है। साथ ही जियो यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करने का भी काम किया है।

वोडाफोन की अनलिमिटेड कॉलिंग रहेगी जारी

Vodafone-Idia का अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि वो अपने यूजर्स पर किसी तरह का बोझ नहीं डालना चाहते हैं। कंपनी ने कहा कि यूजर्स जो कॉल कर रहे हैं वो ऑन-नेट या ऑफ-नेट है। साथ ही कंपनी ने कहा कि प्री-पेड व पोस्टपेड यूजर्स को पहले की तरह ही सेवा मिलती रहेगी किसी प्लान में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- ट्रिपल कैमरे के साथ Nokia 6.2 आज भारत में होगा लॉन्च, जानिए स्पेसिफिकेशन्स व कीमत

जियो ने दी सफाई

इस पूरा मामले पर जियो का कहना है कि वो IUC खत्म होते ही कॉलिंग को फ्री कर देगी। बता दें कि जियो के इस फैसले के बाद यूजर्स सिर्फ जियो नेटवर्क और लैंडलाइन पर ही फ्री कॉल कर सकते हैं। अगर दूसरे नेटवर्क पर भी फ्री कॉलिंग की सुविधा चाहते हैं तो आपको IUC टॉप-अप वाउचर रीचार्ज करना होगा जिसकी शुरुआती कीमत 10, 20, 50, 100 रुपये है, जो मंथली प्लान से अलग से रीचार्ज करना होगा। इसके अलावा 500 और 1,000 रुपये का भी वाउचर है, जो हैवी प्लान के लिए पेश किया गया है। इसमें यूजर्स को 7,012 मिनट और 14,074 मिनट फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

क्या है IUC रीचार्ज

दरअसल एक टेलीकॉम नेटवर्क के जरिए जब दूसरे नेटवर्क पर कॉल किया जाता है तो ट्राई की तरफ से तय फीस का भुगतान उस टेलीकॉम कंपनी को करना होता है जिसके नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल सबसे ज्यादा की जाती है इस भुगतान को IUC फीस कहा जाता है। बता दें कि TRAI की ओर से 2017 में IUC चार्ज 6 पैसे प्रति मिनट तय की गई थी और कहा गया था कि 1 जनवरी 2020 तक इसे खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि ट्राई इस अवधि को बढ़ा भी सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned