scriptWhatsApp एंड्रॉयड ऐप अब आपके फिंगरप्रिंट से होगा लॉक | Whatsapp launched fingerprint lock feature for android user | Patrika News

WhatsApp एंड्रॉयड ऐप अब आपके फिंगरप्रिंट से होगा लॉक

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2019 02:37:43 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

WhatsApp ऐप अब आपके फिंगरप्रिंट से होगा लॉक
एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर लॉन्च

whatsapp.jpg

नई दिल्ली: WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक खास फिंगरप्रिंट फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने WhatsApp को फिंगरप्रिंट के जरिए लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर को सिर्फ एंड्रॉयड WhatsApp यूजर्स के लिए ही पेश किया है, जबकि iPhone यूज़र्स के लिए फिंगरप्रिंट रिकग्निशन और फेस आईडी फीचर फरवरी 2019 में ही पेश किया जा चुका है।

WhatsApp Fingerprint Lock को ऐनेबल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर को सेटिंग्स में जाकर अकाउंट में जाना होगा और फिर प्राइवेसी में फिंगरप्रिंट लॉक को सेलेक्ट करना होगा। फिंगरप्रिंट ऑप्शन को ऐनेबल करने के बाद यूज़र को अपना फिंगरप्रिंट कंफर्म करना होगा। दुनियाभर में एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए ये फीचर जल्द रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि ऐप बंद होने के कितनी देर बाद खुद-ब-खुद लॉक हो जाए, यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे, पहला है तुरंत, दूसरा है एक मिनट बाद और तीसरा विकल्प है, 30 मिनट बाद। इसके अलावा अब यूज़र इस बात का भी चुनाव कर सकते हैं कि सेंडर का मैसेज नोटिफिकेशन में दिखाई दे या फिर नहीं।

यह भी पढ़ें

Apple TV+ सर्विस आज से भारत में शुरू, 1 साल सब्सक्रिप्शन फ्री

बता दें कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसके माध्यम से यूजर्स एक से अधिक डिवाइस पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वेब ईटीए इंफो की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जैसे कि पहले घोषणा की गई थी, व्हाट्सएप एक ऐसी सुविधा विकसित कर रहा है, जो लोगों को एक ही समय में विभिन्न उपकरणों पर उनका व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए व्हाट्सएप एक नया तरीका विकसित कर रहा है।

नए फीचर से यूजर्स एक ही समय में अलग-अलग डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे। वर्तमान में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता पंजीकृत डिवाइस पर केवल एक ही अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। अगर किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करने की कोशिश की जाती है तो पिछले डिवाइस पर खाता लॉग आउट करना होता है। इसके अलावा व्हाट्सएप आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए एक नए बीटा अपडेट का परीक्षण कर रहा है, जो हाइड म्यूट स्टेटस अपडेट, स्प्लैश स्क्रीन और एप बैज सुधार जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो