scriptWhatsApp के इस नंबर पर मैसेज करने से मिलेगी फर्जी ख़बरों की जानकारी, लॉन्च हुआ ये नया फीचर | WhatsApp launched Tipline feature to tackle fake news | Patrika News

WhatsApp के इस नंबर पर मैसेज करने से मिलेगी फर्जी ख़बरों की जानकारी, लॉन्च हुआ ये नया फीचर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 04:41:30 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

WhatsApp ने Checkpoint Tipline फीचर किया लॉन्च
इस नंबर पर मैसेज करने भर से मिलेगी मैसेज की सही जानकारी
फिलहाल भारत में इन भाषाओं पर काम करेगा Tipline

 

whatsapp

WhatsApp के इस नंबर पर मैसेज करने से मिलेगी फर्जी ख़बरों की जानकारी, लॉन्च हुआ ये नया फीचर

नई दिल्ली: भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में चुनावी पार्टियों का सबसे ज्यादा ध्यान सोशल साइट्स पर है। लेकिन फेसबुक की कंपनी व्हाट्सएप ( WhatsApp ) के जरिए शेयर किए जा रहे फेक ख़बरों को रोकने के लिए कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। व्हाट्सएप के नए फीचर Checkpoint Tipline से जरिए यूजर्स किसी भी ख़बर के बारे में यह जान सकते हैं कि वह ख़बर सही है या गलत।
यह भी पढ़ें

मात्र 199 रुपये में मिल रहा ये स्मार्ट शर्ट, स्मार्टफोन के जरिए बस 30 सेकेंड में बदल सकेंगे रंग

आपको बता दें Proto नामक भारतीय स्टार्टअप के जरिए Checkpoint Tripline को लॉन्च किया गया है। इस नए सर्विस के तहत भारतीय यूजर्स एक व्हाट्सएप नंबर पर किसी भी ख़बर की प्रमाणिकता के बारे में आसानी से पता लगा सकेंगे। इसके लिए यूजर्स चेकप्वाइंट के व्हाट्सएप नंबर (+91-9643-000-888) पर किसी भी कंटेंट को मैसेज कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी आपके द्वारा मैसेज किए गए कंटेंट की सत्यता की जांच करेगी और फिर यूजर को मैसेज के जरिए बताएगी कि वह कंटेंट सही है या गलत।
यह भी पढ़ें

BSNL ने अपने कैशबैक ऑफर की समय सीमा बढ़ाई, अब 30 अप्रैल तक उठा सकेंगे फायदा

अभी फिलहाल यह नया फीचर हिन्दी, तेलुगु, बंगाली और मलयालम भाषा में काम करेगा। इस सेवा के तहत यूजर्स फोटो, वीडियो, वीडियो लिंक्स और टेक्स्ट मैसेज जैसे ख़बरों की सत्यता के बारे में जान सकेंगे। इस नए फीचर को लेकर Proto ने जानकारी दी है कि वह फर्जी खबरों की सही जानकारी के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहा है। आपको बता दें इस परियोजना के बाद, प्रोटो अन्य संगठनों को इस परियोजना के डिजाइन और संचालन से सीखने में मदद करने के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर जर्नलिस्ट्स को सीखने की पेशकश करने की योजना बना रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो