WhatsApp के इस नंबर पर मैसेज करने से मिलेगी फर्जी ख़बरों की जानकारी, लॉन्च हुआ ये नया फीचर

WhatsApp के इस नंबर पर मैसेज करने से मिलेगी फर्जी ख़बरों की जानकारी, लॉन्च हुआ ये नया फीचर

Vishal Upadhayay | Publish: Apr, 02 2019 04:41:30 PM (IST) ऐप

  • WhatsApp ने Checkpoint Tipline फीचर किया लॉन्च
  • इस नंबर पर मैसेज करने भर से मिलेगी मैसेज की सही जानकारी
  • फिलहाल भारत में इन भाषाओं पर काम करेगा Tipline

 

नई दिल्ली: भारत में लोकसभा चुनाव 2019 के तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में चुनावी पार्टियों का सबसे ज्यादा ध्यान सोशल साइट्स पर है। लेकिन फेसबुक की कंपनी व्हाट्सएप ( WhatsApp ) के जरिए शेयर किए जा रहे फेक ख़बरों को रोकने के लिए कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। व्हाट्सएप के नए फीचर Checkpoint Tipline से जरिए यूजर्स किसी भी ख़बर के बारे में यह जान सकते हैं कि वह ख़बर सही है या गलत।

यह भी पढ़ें: मात्र 199 रुपये में मिल रहा ये स्मार्ट शर्ट, स्मार्टफोन के जरिए बस 30 सेकेंड में बदल सकेंगे रंग

आपको बता दें Proto नामक भारतीय स्टार्टअप के जरिए Checkpoint Tripline को लॉन्च किया गया है। इस नए सर्विस के तहत भारतीय यूजर्स एक व्हाट्सएप नंबर पर किसी भी ख़बर की प्रमाणिकता के बारे में आसानी से पता लगा सकेंगे। इसके लिए यूजर्स चेकप्वाइंट के व्हाट्सएप नंबर (+91-9643-000-888) पर किसी भी कंटेंट को मैसेज कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी आपके द्वारा मैसेज किए गए कंटेंट की सत्यता की जांच करेगी और फिर यूजर को मैसेज के जरिए बताएगी कि वह कंटेंट सही है या गलत।

यह भी पढ़ें: BSNL ने अपने कैशबैक ऑफर की समय सीमा बढ़ाई, अब 30 अप्रैल तक उठा सकेंगे फायदा

अभी फिलहाल यह नया फीचर हिन्दी, तेलुगु, बंगाली और मलयालम भाषा में काम करेगा। इस सेवा के तहत यूजर्स फोटो, वीडियो, वीडियो लिंक्स और टेक्स्ट मैसेज जैसे ख़बरों की सत्यता के बारे में जान सकेंगे। इस नए फीचर को लेकर Proto ने जानकारी दी है कि वह फर्जी खबरों की सही जानकारी के लिए जमीनी स्तर पर काम कर रहा है। आपको बता दें इस परियोजना के बाद, प्रोटो अन्य संगठनों को इस परियोजना के डिजाइन और संचालन से सीखने में मदद करने के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर जर्नलिस्ट्स को सीखने की पेशकश करने की योजना बना रहा है।

यह भी पढ़ें: 19 अप्रैल को LG V50 ThinQ 5G की बिक्री, कीमत का हुआ खुलासा

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned