scriptमेमोरी से डिलीट हो चुके फोटो-वीडियो वापस ले आएगा WhatsApp का नया फीचर | WhatsApp new feature is able to retrieve deleted files | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

मेमोरी से डिलीट हो चुके फोटो-वीडियो वापस ले आएगा WhatsApp का नया फीचर

WhatsApp एक ऐसा फीचर ले कर आया है जिसमें अब आप फ़ोन की स्टोरेज से डिलीट हुए मीडिया को दुबारा जेनरेट कर सकते हैं।

Jul 06, 2018 / 09:57 am

Vineet Singh

whatsapp file recover feature

मेमोरी से डिलीट हो चुके फोटो-वीडियो वापस ले आएगा WhatsApp का नया फीचर

नई दिल्ली: आपके साथ ये कई बार हुआ हो जब आपसे गलती हो जाती है और आप अपनी मीडिया फाइल्स को अपने फोन की स्टोरेज से डिलीट कर देते हैं। ऐसे में आप इन फाइल्स को दुबारा से रिट्रीव नहीं कर पाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि WhatsApp एक ऐसा फीचर ले कर आया है जिसमें अब आप फ़ोन की स्टोरेज से डिलीट हुए मीडिया को दुबारा जेनरेट कर सकते हैं। जी हां अब आपको अपनी मीडिया फाइल्स डिलीट हो जाने पर बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।
जानकारी के मुताबिक़ ये फीचर व्हाट्सएप वर्जन 2.18.205 Beta में काम कर रहा है, ऐसे में जो लोग व्हाट्सऐप के ये वाला वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं उनके स्मार्टफोन में मीडिया रिट्रीव करने का ये ऑप्शन मिलेगा और इसकी मदद से आप बड़ी आसानी से डिलीट हो चुकी फाइल्स वापस से रिकवर कर सकते हैं।
ऐसा कहा जा रहा है कि अगर आपने गैलरी या फाइल एक्सप्लोरर से कोई भी मीडिया फाइल हटा दी है तो यह फीचर आपके लिए काम करेगा, लेकिन अगर आपने इसे व्हाट्सएप के माध्यम से हटा दिया है, तब ये आपके लिए काम नहीं करेगा।
ऐसे करता है काम

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको व्हाट्सएप चैट में वापस जाना पड़ता है और यहां पर आपको हटाई गयी फाइल की जगह एक ब्लर थंबनेल दिखाई देता है जिसके ऊपर आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देता है। जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करते हैं आपको डिलीट हो चुकी फ़ाइल दुबारा डाउनलोड होने लगती है। ऐसा कहा जा रहा है कि आप फ़ाइल डिलीट होने के कुछ समय तक ही इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद ये फ़ाइल डाउनलोड नहीं होगी। इस नए फीचर के आने के बाद अब आपको फ़ाइल डिलीट हो जाने की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Home / Gadgets / Apps / मेमोरी से डिलीट हो चुके फोटो-वीडियो वापस ले आएगा WhatsApp का नया फीचर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो