scriptआपके प्राइवेेट E-mail कोई और पढ़ रहा और आपको इसकी ख़बर ही नहीं | Your private email is read by someone else and you are not aware of it | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

आपके प्राइवेेट E-mail कोई और पढ़ रहा और आपको इसकी ख़बर ही नहीं

अगर आप को लगता है कि आपका अकाउंट सुरक्षित है तो आप किसी भ्रम में हैं। सच तो यह है कि आपके सारे ई-मेेल पढ़े जा रहे हैं।

नई दिल्लीJul 04, 2018 / 01:58 pm

Vishal Upadhayay

gmail

आपके प्राइवेेट E-mail कोई और पढ़ रहा और आपको इसकी ख़बर ही नहीं

नई दिल्ली: Gmail दुनिया की सबसे लोकप्रिय ई-मेल सेवा है, जिसे 1.4 अरब लोग इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं और आपको लगता है कि आपका अकाउंट सुरक्षित है तो आप किसी भ्रम में हैं। सच तो यह है कि आपके सारे ई-मेेल पढ़े जा रहे हैं। इसकी पुष्टि और कोई नहीं बल्कि खुद गूगल ने कि है। गूगल ने कहा है कि जो लोग अपने पर्सनल ई-मेल किसी को भी भेजते हैं और उनके पास जो मेल आते हैं उन्हें कई बार कोई थर्ड पार्टी ऐप डेेवलपर पढ़ लेता है।
यह भी पढ़ें

यहां पर 1500 रुपये में मिल रहा 5 हजार वाला ब्रांडेड ब्लूटूथ स्पीकर

बता दें जिन लोगों ने अपने जीमेल अकाउंट के साथ थर्ड पार्टी ऐप को जोड़ रखा है उनके निजी मैसेज थर्ड पार्टी ऐप डेेवलपर के द्वारा पढ़े जा रहे हैं। इसका खुलासा ‘द वॉल स्ट्रीट जनरल’ की एक रिपोर्ट से हुआ है। रिपोर्ट में जीमेल एक्सेस सेटिंग का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है जिसमें साफ देखा जा सकता है कि डेवलपर्स यूजर्स के निजी जानकारी से लेकर पूरा मैसेज पढ़ सकते हैं। जब भी कोई यूजर अपने अकाउंट को किसी दूसरी सर्विस से लिंक करता हैं तो उससे कई तरह की अनुमतियां मांगी जाती हैं। जैसे ई-मेल पढ़ने, डिलीट करने और मैनेज करने तक की अनुमति। वॉल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक इस तरह की अनुमति मिलने पर कई बार थर्ड पार्टी ऐप्स के डेवलपर्स यूजर के ई-मेल पढ़ सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि यूजर्स से इसके लिए जो अनुमति ली जा रही है उसे कंप्यूटर पढ़ेगा या इंसान।
यह भी पढ़ें

माइनस 10 डिग्री में भी बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करता है ये कैमरा, साइज इतना छोटा की मुठ्ठी में समा जाए

हालांकि गूगल का कहना है कि वो उन्हीं कंपनियों को अपने यूज़र्स के मैसेज पढ़ने देता है जिनके बारे में उसने पहले अच्छे से जांच-पड़ताल की होती है। और ये अनुमति सिर्फ तभी दी जाती है जब यूज़र ने उस थर्ड पार्टी को अपने “ई-मेल देखने की इजाज़त दी हो।

Home / Gadgets / Apps / आपके प्राइवेेट E-mail कोई और पढ़ रहा और आपको इसकी ख़बर ही नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो