script4G की छुट्टी कर देगा 5G स्मार्टफोन, इस वजह से है बेहद ख़ास | 5G service is so different from 4G | Patrika News

4G की छुट्टी कर देगा 5G स्मार्टफोन, इस वजह से है बेहद ख़ास

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 02:31:26 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड किया जा सकेगा
अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है
ये कंपनी ला रही दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन

service

4G की छुट्टी कर देगा 5G स्मार्टफोन, इस वजह से है बेहद ख़ास

नई दिल्ली: 5G सर्विस को साल 2019 का शुरुआती दौर माना जा रहा है। इस सर्विस को लेकर यह कहा जा रहा है कि इसे इस साल के आखिर तक पेश कर दिया जाएगा। हाल ही में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ( mwc ) 2019 भी पूरी तरह से 5जी सर्विस का केंद्र बना रहा। यहां कई मोबाइल निर्माता कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन को जल्द ही पेश करने की जानकारी भी दी। इनमें Huawei , OnePlus और Xiaomi शामिल हैं। वहीं, Samsung कंपनी की माने तो वह अपने Galaxy S10 के 5G मॉडल को अप्रैल महीने के पहला हफ्ते में पेश कर सकता है।
यह भी पढ़ें

इस बेनिफिट्स के साथ Apple Card हुआ लॉन्च, मिलेगा कैशबैक का फायदा

आपको बता दें सबसे पहले मोबाइल फोन में 3G नेटवर्क के साथ इंटरनेट ब्राउजिंग की शुरुआत हुई है। इसके बाद ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और वायरलेस नेटवर्क के विस्तार के साथ फोर्थ जेनेरेशन 4G नेटवर्क आया। इस नेटवर्क के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट में बिना किसी दिक्कत के वीडियो भी देखा जाने लगा। अभी मौजूद 4G नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 mbps दर्ज की गई है। लेकिन 5G नेटवर्क के आने के बाद इंटरनेट की स्पीड को 1,000 mbps तक पहुंचाया जा सकेगा। मतलब यूजर्स 4G के मुकाबले 5G पर 10 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Moto G7 की सेल शुरू, फुल चार्ज होने पर मिलेगा 90 घंटे का पावर बैकअप

दुनिया भर में स्मार्टफोन की बढ़ती मांग को देखते हुए 4G नेटवर्क अब ओवरलोड का शिकार होता जा रहा है। इसी से निजात पाने के लिए 5G नेटवर्क को लाया जा रहा है। इस पांचवी पीढ़ी की तकनीक से रेडियो स्पेक्ट्रम का बेहतर इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं 5G नेटवर्क 3D डाटा में भी लाइव बदलाव करेगा। लेकिन कुछ वैज्ञानिकों की माने तो 5G नेटवर्क अपने साथ प्रकृति के खिलाफ कई चिंताएं भी लाएगा। यह नेटवर्क खास तौर पर शहरों को मिलीमीटर वेब्स का जाल बना देगा। इतना ही नहीं इससे कीटों और पंछियों पर खराब प्रभाव पड़ने की आशंका भी जताई जा रही है। हालांकि इसके आने के बाद ही यह साफ हो सकेगा कि इससे क्या और कितनी दिक्कतें आएंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो