भारत में बढ़ी iPhone की डिमांड, 2020 में एप्पल ने की जमकर कमाई, बेच डाले इतने लाख फोन

  • एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल यानि 2020 में भारत में iPhone की खूब डिमांड रही और कंपनी ने जमकर बिक्री की।
  • बताया जा रहा है कि iPad की सेल में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

By: Mahendra Yadav

Published: 28 Jan 2021, 09:42 PM IST

Apple के आईफोन्स की पूरी दुनिया में काफी डिमांड रहती है। लोग इसके नए iPhone की लॉन्चिंग का इंतजार करते हैं। भारत मेे भी iPhone की काफी डिमांड है। पिछले वर्ष एप्पल ने अपनी आईफोन सीरीज 12 लॉन्च की। आईफोन के इस सीरीज की भारत में काफी डिमांड रही। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल यानि 2020 में भारत में iPhone की खूब डिमांड रही और कंपनी ने जमकर बिक्री की। रिपोर्ट के अनुसार 2020 की चौथी तिमाही में कंपनी ने करीब 15 लाख iPhone बेचे। ये पिछले साल की तुलना में 100 प्रतिशत अधिक हैं।

यह भी पढ़ें—अब अपने प्रोडक्ट्स में मिनी एलईडी डिस्प्ले का इस्तेमाल करेगा Apple, जानें इससे यूजर्स को क्या होगा फायदा

इन आईफोन्स की हुई जबरदस्त सेल
रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 की चौथी तिमाही के दौरान Apple के iPhone 11, iphone XR और iPhone SE जैसे मॉडल्स की भारी डिमांड रही। वहीं आईफोन की लेटेस्ट सीरीज में iPhone 12 स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बिक्री हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस तिमाही में Apple का मार्केट शेयर 4 फिसदी का रहा, जबकि साल 2020 में कुल 60 प्रतिशत के साथ 32 लाख यूनिट्स की सेल हुई थी। वहीं Apple के iPad की सेल में भी वृद्धि देखने को मिली। बताया जा रहा है कि iPad की सेल में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

apple_2.png

इस वजह से बढ़ी आईफोन की सेल
बता दें कि एप्पल ने पिछले वर्ष भारत में अपने ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की। एप्पल के ऑनलाइन स्टोर पर यूजर्स को कई तरह के डिस्काउंट और अन्य ऑफर दिए गए। इसके अलावा AppleCare+ जैसी सुविधा भी यूजर्स को मिल रही हैं। इसके साथ ही एप्पल ने एक ऑफर और निकाला, जिसके तहत iPhone 11 खरीदने पर AirPods फ्री दिए गए। यह भी आईफोन की सेल बढ़ने का एक कारण रहा।

यह भी पढ़ें—iphone 13 की चर्चा तेज, सामने आई इस फोन से जुड़ी ये महत्वपूर्ण डिटेल्स

iPhone 12 और iPhone 12 mini की बढ़ सकती है बिक्री
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में भारत में 5G स्मार्टफोन की डिमांड ज्यादा रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 5जी स्मार्टफोन की शिपमेंट में 9 गुना इजाफा देखने को मिल सकता है, जो पिछले साल की चार मिलियन से 38 मिलियन के आंकड़े तक जा सकता है। साथ ही माना जा रहा है कि इस दौरान iPhone 12 और iPhone 12 mini की बिक्री और बढ़ सकती है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned