scriptएंड्रॉयड को झटका! दो स्क्रीन वाले योटाफोन में अब सेलफिश ओएस | Russian Yotaphone goes for Sailfish OS | Patrika News
मोबाइल

एंड्रॉयड को झटका! दो स्क्रीन वाले योटाफोन में अब सेलफिश ओएस

रशियन कंपनी योटाफोन अब एंड्रॉयड की बजाए नोकिया के सेलफिस ओएस वाले हेंडसेट लाएगी

Jul 05, 2015 / 02:27 pm

Anil Kumar

YotaPhone 2

YotaPhone 2

लंदन।। डयूल स्क्रीन वाले हेंडसेट बनाने वाली रशियन कंपनी योटाफोन अब एंड्रॉयड ओएस से किनारा करने जा रही है। खबर है कि नए योटाफोन में अब एंड्रॉयड की बजाए नोकिया के सेलफिश ओएस के साथ आएंगे। इसके अलावा योटाफोन 2 को भी इस ओएस से अपग्रेड किया जा सकता है।




एंड्रॉयड का अल्टरनेटव है सेलफिश
सेलफिश मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम को नोकिया के पूर्व इंजिनियर्स द्वारा जोला में बनाया गया है। जोला के लिए इसे एक बड़ी उपलब्घि माना जा रहा है। यह पावरफुल ओएस है जिसे एंड्रॉयड का अल्टरनेटिव भी माना जाता है।

योटाफोन 2 में भी आएगा
माना जा रहा है कि योटाफोन के नए स्मार्टफोन सेलफिश के साथ ही आएंगें। इसके अलावा योटाफोन 2 में यह ओएस दिया जाएगा। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है दो स्क्रीन के अलावा अब आने वाले योटाफोन्स में इलेक्ट्रिक इंक तकनीक दी जा रही है। इस तकनीके तहत इन स्मार्टफोन्स की बैटरी लाइफ 100 घंटे तक की होगी।





ये कंपनियां भी कर रही है एंड्रॉयड से किनारा
योटाफोन ही ऎसी कंपनी नहीं जो एंड्रॉयड छोड़कर दूसरे ओएस वाले हेंडसेट लेकर आ रही है। इसके अलावा सैमसंग भी टीजन ओएस वाले हेंडसेट लॉन्च कर चुकी है। वहीं हुवेई भी अपना खुद का डवलप किया हुआ ओएस लेकर आ रही है। इन सब के अलावा मोजिला का फायरफॉक्स ओएस तथा केनोनिकल का ऊबंटू टच ओएस भी आ चुके हैं। हालांकि इन सब के बावजूद एंड्रॉयड और आईओएस मिलकर ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में अभी तक 96 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं।

Home / Gadgets / Mobile / एंड्रॉयड को झटका! दो स्क्रीन वाले योटाफोन में अब सेलफिश ओएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो