scriptGodrej के 7000 करोड़ के लक्जरी प्रोजेक्ट पर सेना को आपत्ति, काम रुकवाने के लिए उठाया ये कदम | Indian Army objected Godrej residential project in Kandivali Mumbai | Patrika News
मुंबई

Godrej के 7000 करोड़ के लक्जरी प्रोजेक्ट पर सेना को आपत्ति, काम रुकवाने के लिए उठाया ये कदम

Godrej Reserve Kandivali Mumbai : गोदरेज समूह को इस प्रोजेक्ट से 7 हजार करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद है। लेकिन सेना की आपत्ति के बाद इस प्रोजेक्ट पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

मुंबईMay 24, 2024 / 09:35 pm

Dinesh Dubey

Godrej Reserve Project
Godrej Reserve Project : मुंबई में गोदरेज (Godrej Group) के 7000 करोड़ रुपये के लक्जरी आवासीय प्रोजेक्ट पर सेना ने आपत्ति जताई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुंबई के उत्तरी उपनगर कांदिवली (पूर्व) में बन रहे गोदरेज समूह के ‘गोदरेज रिजर्व’ पर भारतीय सेना के केंद्रीय आयुध डिपो (सीओडी) ने ऐतराज जताया है। सीओडी ने इस आवासीय परियोजना को तत्काल रोकने की मांग की है।
सीओडी (Central Ordnance Depot) ने ‘गोदरेज रिजर्व’ पर आपत्ति जताते हुए शहर के स्थानीय निकाय ग्रेटर मुंबई नगर निगम (MCGM) को पत्र लिखा है। इसमें गोदरेज रिजर्व परियोजना (Godrej Reserve Project) के लिए तत्काल ‘काम रोकने का नोटिस’ जारी करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें

Pune Car Accident: नाबालिग की मां रोते हुए बोली- मेरे बेटे की रक्षा करना; कमिश्नर ने किया बड़ा खुलासा

प्रोजेक्ट पर संकट के बादल मंडराये!

सेना के मुताबिक, गोदरेज रिजर्व परियोजना एक संवेदनशील सैन्य प्रतिष्ठान के बहुत करीब स्थित है। वास्तव में यह 500 मीटर क्षेत्र के भीतर 250 मीटर की दूरी पर स्थित है, जहां रक्षा विभाग के अनुमति बिना कोई भी व्यावसायिक गतिविधि करना नियम के खिलाफ है।

क्या है नियम?

मौजूदा कानूनों के मुताबिक, किसी रक्षा प्रतिष्ठान की परिधि दीवार के 100 मीटर के दायरे में इस तरह के निर्माण की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, 100 से 500 मीटर के भीतर अधिकतम ग्राउंड प्लस 3 मंजिल तक का भवन निर्माण करने की अनुमति है। इन भवनों का निर्माण भी रक्षा विभाग से एनओसी (NOC) प्राप्त करने के बाद ही किया जा सकता है।

गोदरेज समूह ने क्या कहा?

हालांकि गोदरेज प्रॉपर्टीज (Godrej Properties) ने बयान जारी कर कहा कि उसने परियोजना के लिए सभी जरूरी अनुमतियां ली हैं। मुंबई रियल एस्टेट क्षेत्र में गोदरेज सबसे बड़े नामों में से एक है।
‘गोदरेज रिजर्व’ प्रोजेक्ट 18.6 एकड़ जमीन पर बनाया जा रहा है, जिसमें 50+ मंजिल के कुल 6 टावर बनेंगे। इससे कंपनी को 7,000 करोड़ रुपये की कमाई होने का अनुमान है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोजेक्ट के लॉन्च होने के बाद से एक लाख स्क्वेयर फीट से अधिक के लिए ग्राहकों से बुकिंग अमाउंट भी मिल चुका है।

Hindi News/ Mumbai / Godrej के 7000 करोड़ के लक्जरी प्रोजेक्ट पर सेना को आपत्ति, काम रुकवाने के लिए उठाया ये कदम

ट्रेंडिंग वीडियो