scriptमोदी 3.0 कैबिनेट से अजित पवार की NCP क्यों हुई आउट? सामने आई यह बड़ी वजह   | No NCP minister in Modi 3.0 cabinet Ajit Pawar unhappy due to this | Patrika News
मुंबई

मोदी 3.0 कैबिनेट से अजित पवार की NCP क्यों हुई आउट? सामने आई यह बड़ी वजह  

Modi Cabinet 3.0 : आज शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। शपथ ग्रहण से पहले अजित पवार को बड़ा झटका लगा है।

मुंबईJun 09, 2024 / 07:21 pm

Dinesh Dubey

Ajit Pawar Modi cabinet
NCP Ajit Pawar : प्रधानमंत्री पद के लिए नामित नरेंद्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह से पहले एक बड़ी खबर आई है। दरअसल महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी से मोदी मंत्रिमंडल में कोई नाम शामिल नहीं है। इसको लेकर तमाम तरह की अटकलें लग रही है। हालांकि एनसीपी के बड़े नेता प्रफुल्ल पटेल ने इसकी वजह बताई है।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update: 2 दिन पहले मुंबई पहुंचा मॉनसून, कई इलाकों में झमाझम बारिश, 72 घंटे का अलर्ट जारी

एनसीपी के राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “हमें राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के बारे में सूचना मिली लेकिन मैं स्वयं भारत सरकार का कैबिनेट मंत्री पहले रह चुका हूं। हमें खुशी है कि उन्होंने हमें सूचना दी लेकिन मेरे लिए यह पद लेना थोड़ा कठिन है…जो अटकले लगाई जा रही हैं वह गलत हैं, कोई मतभेद नहीं है… इस मामले को आगे हल किया जाएगा।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी को एक मंत्री का पद मिलना तय हुआ था, लेकिन प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे दोनों की दावेदारी से पेंच फंस गया। पटेल पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए है। तटकरे महाराष्ट्र की रायगढ़ सीट से लोकसभा चुनाव जीते हैं, वह एनसीपी के एकमात्र लोकसभा सांसद हैं। लोकसभा चुनाव में एनसीपी अजित पवार ने बीजेपी और शिवसेना के साथ महायुति गठबंधन में राज्य की 48 में से 4 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इसमें एक सीट (रायगढ़) पर जीत हासिल की।

हम NDA के साथ- अजित दादा

वहीँ, उपमुख्यमंत्री व एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने कहा, “हमारा पूरा समर्थन एनडीए के साथ है। हमारे गठबंधन में कुछ गड़बड़ नहीं है।” खबर है कि केंद्रीय मंत्री पद के लिए अजित पवार खेमे में नाराजगी है। इसलिए अजित पवार से मिलने के लिए एनसीपी सांसद सुनील तटकरे के आवास पर देवेंद्र फडणवीस गए थे।

मोदी कैबिनेट में महाराष्ट्र से 6 मंत्री

महाराष्ट्र से छह सांसद मंत्री पद की शपथ लेने के लिए दिल्ली पहुंचे है। महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रक्षा खडसे और पुणे के नवनिर्वाचित सांसद मुरलीधर मोहोल को केंद्रीय मंत्री बनाया जाएगा। वहीँ, आरपीआई प्रमुख रामदास अठावले को तीसरी बार मोदी सरकार में मंत्री बनने का मौका मिलेगा। दूसरी ओर एकनाथ शिंदे की शिवसेना के खाते में एक केंद्रीय मंत्री पद गया है, जबकि अजित पवार की एनसीपी के किसी भी नेता को आज शपथ ग्रहण के लिए नहीं बुलाया गया है। शिंदे खेमे के सांसद प्रतापराव जाधव को मंत्री पद की शपथ लेने के लिए फोन आया है।

नए मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय-जाति संतुलन

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल मंत्री पद देते समय क्षेत्रीय और जाति संतुलन को भी बनाए रखा जाएगा। गौर करें तो विदर्भ से नितिन गडकरी मंत्री होंगे, जबकि मुंबई से पीयूष गोयल मंत्री होंगे। जातीय समीकरण के लिहाज से रामदास अठावले को फिर से केंद्रीय मंत्री बनाया जा रहा है, जबकि उत्तर महाराष्ट्र से वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे की बहु रक्षा खडसे और पश्चिम महाराष्ट्र से मुरलीधर मोहोल को मंत्री बनने का मौका दिया गया है।
मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्री पद आवंटित करते समय क्षेत्रीय और जातीय संतुलन को बनाए रखा गया है। गौर करें तो विदर्भ से नितिन गडकरी मंत्री बनेंगे, जबकि मुंबई से पीयूष गोयल मंत्री होंगे। जातीय समीकरण को देखते हुए रामदास अठावले को फिर से केंद्रीय मंत्री बनाया जा रहा है, जबकि उत्तर महाराष्ट्र से वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे की बहू रक्षा खडसे और पश्चिम महाराष्ट्र से मुरलीधर मोहोल को मंत्री बनने का मौका दिया गया है। आज शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। उसके बाकी मंत्री शपथ लेंगे।   

Hindi News/ Mumbai / मोदी 3.0 कैबिनेट से अजित पवार की NCP क्यों हुई आउट? सामने आई यह बड़ी वजह  

ट्रेंडिंग वीडियो