HDFC FD Rates : एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, एफडी पर मिलेगा अब इतना ब्याज

HDFC FD Rates : एचडीएफसी लिमिटेड ने अपने फिक्स्ड डिपोजिट पर मिलनेवाली ब्याज दरों को बढ़ाकर ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। हाल में सरकार ने एफडी की दरों को कम करने का फैसला लिया था।

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Apr 2021, 09:24 AM IST

HDFC FD Rates। देश में जहां कई बैंक और एनबीएफसी फिक्स्ड डिपोजिट ( HDFC FD Rates ) की ब्याज दरों को कम कर रहा है। वहीं दूसरी ओर आवास लोन देने वाली कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड में अपनी सावधि जमा दरों में इजाफा कर दिया है। नई दरों को 30 मार्च से लागू भी कर दिया है। आपको बता दें कि 31 मार्च को सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को कम कर दिया था। उसके एक दिन के बाद सरकार ने उस फैसले को वापस ले लिया था। फैसले को वापस लेने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं।

0.25 फीसदी तक बढ़ाई ब्याज दरें
एचडीएफसी लिमिटेड ने विभिन्न अवधि की फिक्स्ड डिपोजिट की ब्याज दरों में इजाफा कर ग्राहकों को बड़ी राहत प्रदान की है। कंपनी ने प्रत्येक पर 0.25 फीसदी का इजाफा केिया है। नई दरों को 30 मार्च से लागू भी कर दिया है। आंकड़ों के अनुसार 33 महीने की मैच्योर होने वाली 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर सालाना ब्याज दर 6.20 फीसदी होगा। जबकि वहीं 66 महीने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.60 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। एचडीएफसी के अनुसार 99 महीने की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को 6.65 फीसदी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में आग, देश में रही शांति, आज इतने चुकानें होंगे दाम

सरकार ने कम कर दी थी ब्याज दरें
31 मार्च को सरकार ने अपने एक फैसले में स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को कम कर दिया था। जिसके बाद एफडी की ब्याज दरें 44 साल के निचले स्तर पर आ गई थी। उसके बाद देश में असंतोष फैलने के डर से सरकार ने 1 अप्रैल को अपने इस फैसले को वापस भी ले लिया। मीडिया रिपोर्ट में कयास यह लगाए जा रहे हैं कि सरकार ने यह फैसला पांच राज्यों में हो रहे चुनावों की वजह से लिया है। इस स्मॉल सेविंग में स्कीम की ब्याज दरों में कटौती करने से चुनावों के नतीजों पर असर पड़ सकता है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned