script SIP के जरिए 10 साल में बनाएं करोड़ो रूपये, जानिए ये जबरदस्त फंडा | How to make money from SIP | Patrika News

SIP के जरिए 10 साल में बनाएं करोड़ो रूपये, जानिए ये जबरदस्त फंडा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2021 03:10:37 pm

Submitted by:

Arsh Verma

SIP इंवेस्टमेंट का एक बढ़िया विकल्प है। SIP में निवेश करते वक्त कुछ जानकारी होना आवश्यक है। समझिए कैसे आप भी SIP के जरिए करोड़ो कमा सकते हैं।

invest in Mutual Funds
invest in Mutual Funds
नई दिल्ली. अगर आप 10 साल बाद रिटायर हो रहे हैं या रिटायर होना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा शानदार कटे तो अगले 10 साल में आप 10 करोड़ रुपये बचा सकते हैं। इस फंडे को समझने के लिए इस उदाहरण को समझें। 35 वर्षीय तकनीकी विशेषज्ञ साइना अपने पेंटिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अगले दस वर्षों में रिटायर होना चाहती हैं, लेकिन इससे पहले वह अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए 10 करोड़ रुपये बचाना चाहती हैं।

कहां करना चाहिए निवेश:
Psquare LLP के फाइनेंशियल प्लानर और संस्थापक परितोष शर्मा बताते हैं चूंकि यहां समय सीमा लंबी है, साइना को इक्विटी से लिंक म्यूचुअल फंड जैसे उत्पादों में निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि में इक्विटी-लिंक्ड म्यूचुअल फंड आपके द्वारा चुने गए फंड की श्रेणी के आधार पर 10 से 15% रिटर्न दे सकते हैं। यदि रिटर्न की दर 10% है, तो निवेशक को प्रति माह 5 लाख का निवेश करना आवश्यक है। इस तरह वह 6 करोड़ रुपये निवेश करेंगी, जो 10.32 करोड़ हो जाएगा। इस बीच 15% औसत रिटर्न के लिए साइना को हर महीने 3.6 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस तरीके से वह कुल 4.3 करोड़ रुपये निवेश करने के बाद 10.04 करोड़ का फंड बनाने में सक्षम होगी।

इन फंड को चुन सकते हैं:

ऐसे निवेश के लिए निवेशक लार्ज कैप फंड, फ्लेक्सी कैप फंड या इंडेक्स फंड चुन सकते हैं। वह इन तीन फंडों के कांबिनेशन को भी चुन सकती है। वित्तीय सलाहकार ने यह भी कहा कि बढ़ती आय के साथ सायना स्टेप अप एसआईपी में निवेश कर सकती है। इस माध्यम से उसे हर साल अपनी एसआईपी राशि में 10% की वृद्धि करनी चाहिए। यह पैसे को बढ़ाने का एक बहुत तेज़ तरीका है। ऐसा करके, साइना 15% की औसत दर के साथ 2.3 लाख रुपये प्रति मंथ का निवेश करके 10 वर्षों में ₹10.5 करोड़ का एक फंड बना सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो