scriptHow to make money from SIP | SIP के जरिए 10 साल में बनाएं करोड़ो रूपये, जानिए ये जबरदस्त फंडा | Patrika News

SIP के जरिए 10 साल में बनाएं करोड़ो रूपये, जानिए ये जबरदस्त फंडा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2021 03:10:37 pm

Submitted by:

Arsh Verma

SIP इंवेस्टमेंट का एक बढ़िया विकल्प है। SIP में निवेश करते वक्त कुछ जानकारी होना आवश्यक है। समझिए कैसे आप भी SIP के जरिए करोड़ो कमा सकते हैं।

invest in Mutual Funds
invest in Mutual Funds
नई दिल्ली. अगर आप 10 साल बाद रिटायर हो रहे हैं या रिटायर होना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि आपका बुढ़ापा शानदार कटे तो अगले 10 साल में आप 10 करोड़ रुपये बचा सकते हैं। इस फंडे को समझने के लिए इस उदाहरण को समझें। 35 वर्षीय तकनीकी विशेषज्ञ साइना अपने पेंटिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अगले दस वर्षों में रिटायर होना चाहती हैं, लेकिन इससे पहले वह अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए 10 करोड़ रुपये बचाना चाहती हैं।

कहां करना चाहिए निवेश:
Psquare LLP के फाइनेंशियल प्लानर और संस्थापक परितोष शर्मा बताते हैं चूंकि यहां समय सीमा लंबी है, साइना को इक्विटी से लिंक म्यूचुअल फंड जैसे उत्पादों में निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि में इक्विटी-लिंक्ड म्यूचुअल फंड आपके द्वारा चुने गए फंड की श्रेणी के आधार पर 10 से 15% रिटर्न दे सकते हैं। यदि रिटर्न की दर 10% है, तो निवेशक को प्रति माह 5 लाख का निवेश करना आवश्यक है। इस तरह वह 6 करोड़ रुपये निवेश करेंगी, जो 10.32 करोड़ हो जाएगा। इस बीच 15% औसत रिटर्न के लिए साइना को हर महीने 3.6 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस तरीके से वह कुल 4.3 करोड़ रुपये निवेश करने के बाद 10.04 करोड़ का फंड बनाने में सक्षम होगी।

इन फंड को चुन सकते हैं:

ऐसे निवेश के लिए निवेशक लार्ज कैप फंड, फ्लेक्सी कैप फंड या इंडेक्स फंड चुन सकते हैं। वह इन तीन फंडों के कांबिनेशन को भी चुन सकती है। वित्तीय सलाहकार ने यह भी कहा कि बढ़ती आय के साथ सायना स्टेप अप एसआईपी में निवेश कर सकती है। इस माध्यम से उसे हर साल अपनी एसआईपी राशि में 10% की वृद्धि करनी चाहिए। यह पैसे को बढ़ाने का एक बहुत तेज़ तरीका है। ऐसा करके, साइना 15% की औसत दर के साथ 2.3 लाख रुपये प्रति मंथ का निवेश करके 10 वर्षों में ₹10.5 करोड़ का एक फंड बना सकती है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

ISRO आज फिर रचेगा इतिहास, श्रीहरिकोटा से लॉन्च होगा ओशनसैट-3 और 8 नैनो सेटेलाइटहाथ में तिरंगा लेकर मोरटक्का से निकले राहुल-प्रियंका, साथ में दौड़ पड़ा कांग्रेस का काफिलाNepal polls : पीएम देउबा का गठबंधन बहुमत की ओर, 75 सीट जीतींब्रिटेन के जॉन मैकफाल बने दुनिया के पहले विकलांग अंतरिक्ष यात्रीगहलोत के बयान से राजस्थान में बिगड़ा कांग्रेस का सियासी खेल, दबाव में खड़गेतस्वीरों में देखें- नर्मदा मैया की भक्ति में लीन राहुल गांधीFIFA 2022 : कतर ने दक्षिण अफ्रीका के इस रिकॉर्ड की बराबरी की, नीदरलैंड-इक्वाडोर मैच ड्रॉCAA-NRC विरोध प्रदर्शन: राजद्रोह और पुलिस पर हमले के आरोपी ओसामा को 7 साल कैद की सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.