Corona Era में चली गई है नौकरी तो Post Office में 5000 का निवेश से कर पाएंगे 50 हजार की कमाई

  • सिर्फ 5 हजार की Security Money देकर ली जा सकती है Post Office Franchise
  • 18 वर्ष की आयु वाला ले सकता है Post Office Franchise, 8वीं पास होना जरूरी

By: Saurabh Sharma

Updated: 19 Jul 2020, 02:06 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल ( Coronavirus Era ) में करोड़ों लोगों की नौकरियां खतरे में हैं और करोड़ों लोग अपनी नौकरी से हाथ धो चुके हैं। ऐसे में कमाई करने का नया जरिया सामने आ गया है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है और आप आठवीं सा उससे ज्यादा पढ़े लिखें हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ( Post Office Franchise ) लेकर भी कमाई कर सकते हैं। खास बात तो ये है कि आपको मात्र 5000 हजार रुपए ही खर्च करने होंगे और आप उससे 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि फ्रेंचाइजी लेने की पूरी प्रक्रिया क्या है और उससे आप किस तरह से कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- IT Department का बड़ा अभियान, मोटा Transaction वाले हो जाएं सावधान

कितनी होगी कमाई और कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी
पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाले की प्रत्येक महीने 50 हजार रुपए की कमाई हो सकती है। इस फ्रेंचाइजी को आप गांव और शहर कहीं पर भी खोल सकते हैं। जिसके लिए आपको 5000 रुपए सिक्योरिटी फीस भी देनी पड़ेगी। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाले की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। साथ ही उसकी एजुकेशन आठवीं पास कम से कम होना जरूरी है। जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमीशन के जरिए कमाई होती है। इसमें आप रजिस्टर्ड आर्टिकल, स्पीड पोस्ट आर्टिकल की बुकिंग, मनी ऑर्डर, रजिस्ट्री, पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म बेचकर कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- LIC Jeevan Labh Policy: रोजाना 17 रुपए के निवेश से बन जाएंगे लखपति

कितनी तरह की होती है फ्रेंचाइजी
पोस्ट ऑफिस आम लोगों को दो तरह की फ्रेंचाइजी प्रदान करता है। आउटलेट फ्रेंचाइजी और पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी। दोनों में से कोई भी फ्रेंचाइजी ली जा सकती है। देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोला नहीं जा सकता तो वहां लोगों तक सर्विस देने के लिए फ्रैंचाइज आउटलेट खोला जाता है. इसके अलावा ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं। इसको पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी का दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- ITR दाखिल करने से पहले चेक करें Aadhar और Pan Card हैं आपस में Link, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

फ्रेंचाइजी के लिए ऐसे करें आवेदन
पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए आपको (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करना होगा। जहां से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है। जिसके बाद वो कस्टमर्स को सर्विस दे पाएंगे।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned