LIC म्यूचुअल फंड लॉन्च करने जा रहा बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, 20 अक्टूबर से शुरू होगी निवेश की प्रक्रिया

एलआईसी नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 20 अक्टूबर को खुलेगा और 3 नवंबर को बंद होगा। एक वर्ष से पहले स्कीम से निकलने पर 1 फीसदी एग्जिट लोड होगा। जानिए पूरी डिटेल्स

By: Arsh Verma

Updated: 14 Oct 2021, 03:14 PM IST

एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (LIC Mutual Fund Asset Management Ltd) लॉन्च करने जा रहा है एक बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (Balanced Advantage Fund)। यह एक एक ओपन-एंडेड डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड होगा जो वैल्यूएशन और कमाई जैसे मापदंडों का उपयोग करके इक्विटी, डेट और मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करेगा। नया फंड ऑफर (NFO) सब्सक्रिप्शन के लिए 20 अक्टूबर को खुलेगा और 3 नवंबर को बंद होगा।


एलआईसी, एमएफ, बीएएफ के फंड मैनेजर इक्विटी हिस्से के लिए योगेश पाटिल और डेट हिस्से के लिए राहुल सिंह होंगे। एलआईसी एमएफ बीएएफ को एक कस्टमाइज्ड इंडेक्स, एलआईसी एमएफ हाइब्रिड कम्पोजिट 50:50 इंडेक्स के खिलाफ बेंचमार्क किया गया है। इंडेक्स में 50 फीसदी निफ्टी 50 टीआरआई और 50 फीसदी निफ्टी 10-वर्षीय बेंचमार्क जी-सेक होगा।


बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में तेजी:

निवेशकों को इक्विटी टैक्सेशन बेनिफिट्स का फायदा उठाने में सक्षम बनाने के लिए फंड का लक्ष्य सकल इक्विटी आवंटन 65 फीसदी या उससे अधिक रखना होगा। पिछले कुछ वर्षों में बैलेंस्ड एडवांटेज फंडों की लोकप्रियता में तेज उछाल आया है।

इसका कारण यह है कि एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMCs) अपने प्रभावी इक्विटी एक्सपोजर को 65 फीसदी से कम करने के लिए डेरिवेटिव का उपयोग करती हैं, जबकि सकल एक्सपोजर को 65 फीसदी या उससे अधिक पर बनाए रखती हैं।

यह कम जोखिम वाले स्तर पर इक्विटी जैसा टैक्सेशन सुनिश्चित करता है। अगर एक इक्विटी-ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड को एक वर्ष के बाद भुनाया जाता है तो निवेशकों पर 1 लाख रुपये से अधिक के कैपिटल गेन पर 10 फीसदी टैक्स लगाया जाता है।


एक वर्ष से पहले:

एक वर्ष से पहले रिडेमप्शन पर 1 फीसदी एक्जिट लोड होगा, जो आवंटित इकाइयों के केवल 12 फीसदी से अधिक का शुल्क लिया जाएगा। आवंटन की तारीख से 12 महीने पूरे होने के बाद कोई एक्जिट लोड नहीं होगा।

एलआईसी म्यूचुअल फंड के सीईओ दिनेश पंगटे ने बताया, बॉन्ड प्रतिफल, एक तरह से, इक्विटी में निवेश की अवसर लागत और जोखिम उठाने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं। हम एलआईसी एमएफ में एलआईसी एमएफ बीएएफ में इक्विटी और डेट के बीच इस विपरीत संबंध का उपयोग इक्विटी से डेट में स्विच करने के लिए करेंगे और इसके विपरीत, एक फंडामेंटल संचालित गणितीय मॉडल पर आधारित होगा।

Show More
Arsh Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned