एलआईसी का बड़ा ऐलान, 31 मार्च तक किसी भी ऑफिस में जाकर सब्मिट कर सकते हैं मैच्योरिटी क्लेम डॉक्यूमेंट्स

कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए एलआईसी ने यह सुविधा शुरू की है। एलआईसी के 113 मंडल कार्यालयों, 2,048 शाखाओं, 1,526 उपग्रह कार्यालयों और 74 ग्राहक क्षेत्रों में जाकर डॉक्यूमेंट्स जमा कराए जा सकते हैं।

By: Saurabh Sharma

Updated: 19 Mar 2021, 08:34 AM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण होने वाली कठिनाइयों को कम करने के लिए बीमा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को देश में कहीं भी अपने निकटतम एलआईसी कार्यालय में परिपक्वता दावा (मैच्योरिटी क्लेम) दस्तावेज जमा करने की अनुमति दी है। एक बयान में कहा गया है, "एलआईसी ने अपने 113 मंडल कार्यालयों, 2,048 शाखाओं, 1,526 उपग्रह कार्यालयों और 74 ग्राहक क्षेत्रों को पॉलिसीधारकों से परिपक्वता दावों के दस्तावेज प्राप्त करने की अनुमति दी है, जिनकी परिपक्वता भुगतान देय है।"

हालांकि, वास्तविक दावा भुगतान केवल सर्विसिंग शाखा द्वारा संसाधित किया जाएगा। दस्तावेजों को डिजिटल रूप से एलआईसी के ऑल इंडिया नेटवर्क के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा। बयान के अनुसार, यह सुविधा केवल 31 मार्च, 2021 तक तत्काल प्रभाव से परीक्षण के आधार पर उपलब्ध है।

देश में 29 करोड़ पॉलिसी होल्डर्स
एलआईसी के अनुसार इस सुविधा को अभी टेस्टिंग के तौर पर शुरू कर दिया गया है और प्रभाव में भी ला दिया गया है। इस सुविधा को 31 मार्च को समाप्त कर दिया जाएगा। मौजूदा समय में एलआईसी के 29 करोड़ से ज्यादा पॉलिसी होल्डर्स हैं। एलआईसी के अनुसार आपके दावे को मेन ब्रांच में ही सेटल किया जाएगा, वहीं डॉक्यूमेंट्स को ब्रांच के व्यवस्थित प्रकोष्ट द्वारा डिजिटली जमा कराया जाएगा। एलआईसी के अनुसार सभी अधिकारियों को विशेषतौर से इस तरह के दावों को निपटान प्रक्रिया के लिए प्राधिकृत किया गया है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned