scriptसरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 28 फरवरी से आवेदन शुरू, चेक करें कीमतों के साथ सभी डिटेल्स | Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 check prices and other details | Patrika News

सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 28 फरवरी से आवेदन शुरू, चेक करें कीमतों के साथ सभी डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2022 11:45:43 pm

Submitted by:

Arsh Verma

अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका आ रहा है। दरअसल, सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इसमें निवेश के लिये सोमवार से आवेदन दिया जा सकता है।

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22:

Sovereign Gold Bond Scheme 2022:

अगर आप भी गोल्ड में रुचि रखते हैं और सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास एक शानदार मौका आ रहा है। बता दें कि, सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। जिसमे निवेश के लिये सोमवार यानी 28 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की 10 वीं किस्त सब्सक्रिप्शन के लिए 28 फरवरी से 4 मार्च तक खुली रहेगी।

केंद्रीय बैंक ने बताया गोल्ड बॉन्ड का आधार मूल्य:

केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “गोल्ड बॉन्ड का आधार मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम होगा।” सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा। आरबीआई ने कहा, “ऑनलाइन भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा।”

आप कहां से खरीदें सकते हैं गोल्ड बॉन्ड:

अगर आप भी इन गोल्ड बॉन्ड को खरीदना चाहते हैं तो आपको पहले बता दें कि स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 की नौवीं किस्त दस से 14 जनवरी तक अभिदान के लिए खुली थी और इस दौरान निर्गम मूल्य 4,786 प्रति ग्राम सोना था। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार ये बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे।


यह भी पढ़ें

एक भी रुपए लगाए बिना, कैसे करें टैक्स में बचत, जानिए टैक्स छूट का ये तरीका



क्या आप आवेदन कर सकते हैं:
कुछ मीडिया खबरों के अनुसार इस योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना के लिये निवेश कर सकते हैं। हिंदु अविभाजित परिवार चार किलो और न्यास तथा इसी प्रकार की इकाइयां प्रत्येक वित्त वर्ष में 20 किलो के लिये आवेदन कर सकती हैं।

इन निवेशकों के लिए जरूरी है गोल्ड बांड:
इस स्कीम की सबसे बड़ी खास बात तो ये है कि सोने की कीमत में इजाफा होने के साथ आपको प्रत्येक 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। वहीं इसमें डिफॉल्ट होने का खतरा भी नहीं होता है। इस स्कीम से बाहर निकलना भी काफी आसान है। वहीं इस स्कीम में निवेशकों को कैपिटल गेंस भी नहीं देना होगा। अगर बात बीते 10 से 15 सालों की करें तो गोल्ड में निवेश करना काफी फायदे के सौदा साबित हुआ है।


यह भी पढ़ें

Digital Gold में पैसा लगाए या नहीं? जानें सभी सवालों के जवाब



ट्रेंडिंग वीडियो