अब म्यूचुअल फंड्स के जरिए होगी आपकी चांदी, ऐसे करें निवेश

31 अगस्त तक गोल्ड ईटीएफ में 16,349 करोड़ का निवेश हुआ।
गोल्ड की तरह सिल्वर ईटीएफ लॉन्च करने की मंजूरी ।

मुंबई। म्यूचुअल फंड्स के जरिए अब गोल्ड ईटीएफ की तरह सिल्वर ईटीएफ में निवेश कर सकेंगे। बाजार नियामक सेबी ने देश में चांदी के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) शुरू करने की मंजूरी दे दी है। सेबी ने चांदी का ईटीएफ शुरू करने के लिए म्यूचुअल फंड नियमों में संशोधन किया है। सिल्वर व क्रूड ऑयल ईटीएफ की मांग लंबे समय से की जा रही थी। पिछले कुछ समय में निवेशकों ने सोना के साथ चांदी में भी तेजी से निवेश किया है।

होंगे ये फायदे -
अब निवेशक चांदी भी स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड कर सकेंगे। सिल्वर ईटीएफ एनएसई और बीएसई में लिस्ट होंगे। इससे निवेशकों को डेरिवेटिव्स (चांदी वायदा) के अलावा ईटीएफ में भी निवेश का मौका मिलेगा। चांदी न केवल कीमती धातु है, बल्कि इसके कई औद्योगिक उपयोग भी हैं। इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक सामान और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में होता है।

ऐसे काम करेगा -
म्यूचुअल फंड हाउस ईटीएफ लॉन्च कर सकेंगी। फंड हाउस चांदी की कीमतों को दो तरह से ट्रैक करते हैं। कुछ फंड हाउस डेरिवेटिव्स में निवेश करते हैं। वहीं कुछ फिजिकल चांदी खरीदते हैं। भारत में म्यूचुअल फंड्स को गोल्ड ईटीएफ के लिए फिजिकल गोल्ड खरीदना पड़ता है। ठीक इसी तरह सिल्वर ईटीएफ के लिए फंड हाउस को फिजिकल सिल्वर खरीदना होगा।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned