scriptसरदार पटेल का ये रिकॉर्ड तोड़ने वाले पहले गृह मंत्री बन सकते हैं अमित शाह | Amit Shah can become first Home Minister to break this record of Sardar Patel | Patrika News
राष्ट्रीय

सरदार पटेल का ये रिकॉर्ड तोड़ने वाले पहले गृह मंत्री बन सकते हैं अमित शाह

Amit Shah: चेहरा और चुनौती: अमित शाह, गृह मंत्री सबसे लंबे समय तक रहने वाले गृहमंत्री का बना सकते रिकॉर्ड
49 साल में भाजपा के सबसे युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे, पढ़ें नवनीत मिश्रा की रिपोर्ट

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 01:30 pm

Anish Shekhar

Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह जहां जाते हैं, वहीं परिवर्तन के सूत्रधार बन जाते हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल हो या फिर गृहमंत्री या खेल प्रशासक, हर जगह लीक से हटकर किए कार्यों से उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है। पिछले कार्यकाल में जम्मू कश्मीर से 370 हटाने और अंग्रेजों के जमाने के दंड कानून खत्म कर तीन नए आपराधिक कानून बनाकर इतिहास रच चुके अमित शाह एक और रिकॉर्ड बनाने की ओर है। यह रिकार्ड है देश में सबसे लंबे समय तक गृहमंत्री रहने का। भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी और कांग्रेस के गोविंद बल्लभ पंत ही दो ऐसे नेता हैं, जो 6-6 साल तक गृहमंत्री रहे हैं। नए कार्यकाल में शाह उनका रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। गृहमंत्री अमित शाह के दूसरे कार्यकाल में कई चुनौतियां भी है। लेकिन, वे चुनौतियों में भी अवसर तलाशने वाले नेता माने जाते हैं।
2014 में 49 साल की उम्र में भाजपा के सबसे युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने वाले अमित शाह को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में 2019 में गृहमंत्री की जिम्मेदारी मिली और 2021 में नए बने सहकारिता मंत्रालय की भी कमान मिली। अहमदाबाद के नारनपुरा वार्ड में भाजपा के बूथ प्रबंधक के रूप में चुनावी राजनीति शुरू करने वाले शाह 1997 में सरखेज विधानसभा सीट से उपचुनाव जीतने के बाद अपना हर चुनाव जीतते आए हैं।

गृहमंत्री का कार्यकाल

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, नए दंड कानूनों के अलावा पूर्वोत्तर में शांति के लिए विद्रोही समूहों से समझौतौं के जरिए उनके हथियार डलवाने की भी उनकी नीति सफल रही लेकिन मणिपुर में शांति बहाली में उन्हें सफलता नहीं मिली। मणिपुर में शांति स्थापित करना उनके नए कार्यकाल में तात्कालिक चुनौती है।

सहकारिता के योद्धा

सहकारिता से शाह का पुराना नाता रहा है। यह शाह ही थे, जिन्होंने गुजरात में सहकारिता पर कांग्रेस का वर्चस्व तोड़ा। उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए भाजपा नेतृत्व ने 2001 में पार्टी के सहकारी प्रकोष्ठ का उन्हें राष्ट्रीय समन्वयक बनाया था। शाह ने मृत पड़ चुके अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक और माधवपुरा बैंक, को जिंदा कर दिखाया था। 2021 में मोदी सरकार में सहकारिता मंत्रालय बनने के बाद शाह को इसकी जिम्मदारी सौंपी।

खेल प्रशासक

शाह खेल प्रेमी और शतरंज के शौकीन शाह ने गुजरात क्रिकेट संघ में रहते हुए खिलाड़ियों के लिए बुनियादी सुविधाओं का विस्तार किया। तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में शतरंज को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कराया और शतरंज की अनूठी प्रतियोगिताओं का आयोजन कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक में भी स्थान दिलाया। 5 विश्वस्तरीय स्टेडियम का निर्माण करा चुके हैं।

ये हैं चुनौतियां

गृह मंत्रालय
-मणिपुर में शांति बहाल
-जम्मू-कश्मीर में विधासनभा चुनाव और पूर्ण राज्य की बहाली
– तीनों नए दंड कानूनों को एक जुलाई से सहज तौर पर लागू करवाना
– कोविड और चुनाव के कारण लंबित जनगणना कराना और एनआरसी बनाना
सहकारिता मंत्रालय

-सहकारी संस्थाओं की क्षमता वृद्धि
-गुजरात की तरह अन्य राज्यों में भी सहकारिता क्रांति लाना
– डूबे सहकारी बैंकों से निवेशकों की गाढ़े पसीने की कमाई वापस दिलाना
– कुप्रंधन से डूबीं सहकारी संस्थाओं को जिंदा करना

Hindi News/ National News / सरदार पटेल का ये रिकॉर्ड तोड़ने वाले पहले गृह मंत्री बन सकते हैं अमित शाह

ट्रेंडिंग वीडियो