script अवनियापुरम जल्लीकट्टू में कार्तिक ने जीता प्रथम पुरस्कार, कार समेत मिले कई गिफ्ट | Avaniapuram Jallikattu Karthik wins first prize of controlled the bull in tamilnadu | Patrika News

अवनियापुरम जल्लीकट्टू में कार्तिक ने जीता प्रथम पुरस्कार, कार समेत मिले कई गिफ्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2024 02:11:44 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

jallikattu 2024: तमिलनाडु में मकर संक्रांति के अवसर पर पारंपरिक खेल प्रतियोगिता जल्लीकट्टू में 17 सांडों को नियंत्रित करने वाले कार्तिक को प्रथम पुरस्कार मिला है।


jallikattu 2024

भारत में मकर संक्रांति के अवसर पर कई तरह के उत्सव मनाए जाते हैं। ऐसे में तमिलानडु में इस अवसर पर पोंगल त्योहार मनाया जााता है। इस त्योहार के हिस्से के रूप में सांडों को नियंत्रित करने वाली एक प्रतियोगिता कराई जाती है। जिसे ‘जल्लीकट्टू प्रतियोगिता’ कहते हैं। इस प्रतियोगिता में कार्तिक नाम के युवक को सर्वश्रेष्ठ का खिलाब मिला है। अवनियापुरम जल्लीकट्टू में 825 सांडों को खेल में शामिल किया गया था। आयोजन के दस राउंड में करीब 430 सांडों पर काबू पाने वालों ने भी भाग लिया। जिसमें 17 सांडों को नियंत्रित करने वाले कार्तिक को प्रथम पुरस्कार मिला है।

150 लोग घायल

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान का खिलाब पाने पर सी आर कार्तिक कुमार को एक कार, गाय और बछड़ा दिया गया है। प्रतियोगिता में सांडों को नियंत्रण करने वालों दर्शकों और पुलिसकर्मियों समेत करीब 150 लोगों को चोट आई है। घायलों में से नौ को मदुरै के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

20 से ज्यादा मौके पर थे मौजूद

बता दें कि प्रतियोगिता के दौरान एम्बुलेंस और दमकल की गाड़ियों का प्रबंध किया गया था। मदुरै के सरकारी राजाजी अस्पताल और जिला मुख्यालय अस्पताल के 16 जरनल फिजीशियन और 9 एक्सपर्ट्स की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा घायलों की तत्काल जांच के लिए मौके पर एक मोबाइल एक्स-रे यूनिट भी तैनात की गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो