script महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, PM मोदी करेंगे उद्घाटन | Ayodhya International Airport named after Maharishi Valmiki PM Modi will inaugurate on 30 December | Patrika News

महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 12:07:18 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

Ayodhya International Airport: अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कर दिया गया है। हांलाकि अभी तक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

 Ayodhya International Airport named after Maharishi Valmiki PM Modi will inaugurate on 30 December

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का 22 जनवरी का उद्घाटन होने वाला है। इसे पहले केंद्र और राज्य सरकार मिलकर शहर को सजाने का काम कर रही है। इसी क्रम में पीएम मोदी शनिवार 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंच रहे हैं। यहां वह मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अयोध्या एयरपोर्ट और अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। लेकिन अब खबर आ रही है कि अयोध्या में बने एयरपोर्ट का नाम बदलकर महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है।

 

CM योगी के पहल पर बदला गया नाम

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि एक दिन पहले ही अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर अयोध्या धाम कर दिया गया था। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या धाम स्टेशन नाम रखने की इच्छा जताई थी। इसके बाद ही रेल मंत्रालय ने अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया। बुधवार को इसका आदेश जारी किया गया।

सभी सुविधाओं से लैस होगा अयोध्या का नया हवाईअड्डा

अयोध्या में एक नए हवाईअड्डे, नए पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्‍दर्यपूर्ण सड़कों तथा अन्य नागरिक अवसंरचना का उद्घाटन किया जा रहा है। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाईअड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आसन्‍न श्रीराम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है।

टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। अयोध्या हवाई ड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित है, जैसे इन्सुलेशन छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र तथा ऐसी कई अन्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ये सभी सुविधाएं गृह - 5 स्टार रेटिंग के अनुरूप होंगी।

 

अयोध्या को 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या का दौरा करेंगे। श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले यह दौरा ऐतिहासिक होने वाला है। पीएम इस दौरे के दौरान पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

इसके अलावा पीएम नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे। दोपहर लगभग एक बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वे राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो