scriptख़ुशख़बरी!! नोएडा: ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आम लोगों को 7.77 लाख रुपए के 6000 सस्ते प्लॉट्स मिलेंगे | Common people will get 6000 cheap plots worth Rs 7.77 lakh near Xaver International Airport | Patrika News
राष्ट्रीय

ख़ुशख़बरी!! नोएडा: ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आम लोगों को 7.77 लाख रुपए के 6000 सस्ते प्लॉट्स मिलेंगे

सस्ते घर की प्रस्तावित योजना के अंतर्गत 30 वर्ग मीटर के प्लॉट लोगों को कराए जाएंगे उपलब्ध*

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 01:28 pm

anurag mishra

Common people will get 6000 cheap plots worth Rs 7.77 lakh near Xaver International Airport
अनुराग मिश्रा! नोएडा: एनसीआर में आम लोगों के लिए अपने घर का सपना जल्द ही पूरा हो सकेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नज़दीक जल्द ही एक प्लॉट स्कीम लाने जा रहा है। जिसमें करीब 6 हजार प्लॉट्स को सस्ती दरों पर उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है।
प्राधिकरण की पहले की आवासीय भूखंड योजना में लगभग 1.50 लाख से अधिक आवेदकों द्वारा भूखंड आवंटन के लिए आवेदन किया गया था। इसके बाद से ही प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत आर्थिक रूप से दुर्बल एवं निम्न आय वर्ग के लिए छोटे आकार के भूखंडों का नियोजन और आवंटन किए जाने की आवश्यकता जताई जा रही है।
30 वर्ग मीटर का हो सकता है भूखंड

यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्राधिकरण तेजी से इस योजना की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण के द्वारा सेक्टर 16, 17, 18, 20 व 22डी में 60 वर्ग मीटर से 4000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल तक के लगभग 28900 भूखंडों का आवंटन किया गया है, जिसमें इनफॉर्मल सेक्टर के लिए चिह्नित भूमि पर 30 वर्ग मीटर के भूखंडों की योजना लाई जानी प्रस्तावित है। प्राधिकरण की ओर से कोशिश की जा रही है कि छोटे प्लॉट्स आम आदमी की पहुंच में हों। 30 वर्ग मीटर के एक भूखंड का कुल प्रीमियम वर्तमान आवंटन दर पर 25,900 रुपए प्रति वर्ग मीटर के अनुसार 7 लाख 77 हजार रुपए होगा। यमुना एक्सप्रेसवे दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, आगरा, मथुरा, अलीगढ़ के बीच स्थित है। यह फरीदाबाद से भी कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसलिए यह स्कीम बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
यीडा कर्मियों, एक्स सर्विसमैन, वॉर विंडो एससी/ एसटी को मिलेगा आरक्षण

इस योजना में आरक्षण का भी प्राविधान किया जाना है। इसमें सर्वाधिक 25 प्रतिशत आरक्षण उन वर्कर्स को दिया जाएगा जो यीडा द्वारा आवंटित कार्यरत औद्योगिक इकाइयों में काम कर रहे हैं। इसके साथ ही 5 प्रतिशत आरक्षण यीडा द्वारा आवंटित कार्यरत संस्थानों के कर्मचारियों को प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 5 प्रतिशत एक्स सर्विस मैन को, 5 प्रतिशत वॉर विडो, 5 प्रतिशत एससी-एसटी को, 4 प्रतिशत दिव्यांगों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। शेष 51 प्रतिशत जनरल आवेदकों को भूखंड आवंटित किया जाएगा।
भूखंडों को प्राप्त करने के लिए आवेदन की योग्यता होना ज़रूरी

रेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास दिए जाने वाले प्लॉट्स के लिए कुछ शर्तें रखी गई है। इसके लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। एक व्यक्ति एक ही आवेदन कर सकेगा।
किसी भी स्कीम में प्लॉट या फ्लैट पाने वालों के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।आवेदक की आय तीन लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आय प्रमाणपत्र भी आवेदन के साथ अटैच होना चाहिए। साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। इसके साथ ही योजना के तहत सभी सफल आवेदकों और -आवंटी 10 वर्ष तक आवंटित प्लॉट को ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे।
आवंटन के 60 दिनों के अंदर आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस समेत टोटल प्रीमियम की 30 प्रतिशत राशि और जीएसटी (यदि देय हो तो) जमा करानी होगी। शेष 70 प्रतिशत राशि दस समान किस्तों में 10 प्रतिशत ब्याज पर चुकानी होगी।

Hindi News/ National News / ख़ुशख़बरी!! नोएडा: ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आम लोगों को 7.77 लाख रुपए के 6000 सस्ते प्लॉट्स मिलेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो