scriptCorona In India: कोरोना की रफ्तार से बढ़ी दहशत, वीकेंड कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक जानिए कहां-क्या पाबंदी | Corona In India New cases rises here are state wise list of Restrictions | Patrika News

Corona In India: कोरोना की रफ्तार से बढ़ी दहशत, वीकेंड कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक जानिए कहां-क्या पाबंदी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2022 05:50:54 pm

Corona In India देशभर में कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। रोजाना 50 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकारें एक्शन मोड में नजर आ रही हैं। यही हालात रहे तो जल्द ही लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए जाएंगे।

16.jpg
नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Corona In India ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कोविड के दैनिक मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। यही नहीं ओमिक्रॉन के केस भी दो हजार के पार पहुंच चुके हैं। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक एक्शन मोड में नजर आ रही है। देश के कुछ राज्यों में हालात चिंताजनक बने हुए हैं। यही हालात रहे तो देश एक बार फिर लॉकडाउन की राहत पर जाता दिख रहा है। कई राज्यों में तो कड़ी पाबंदियां लागू भी कर दी गई हैं। कहीं वीकेंड कर्फ्यू हैं तो कहीं संडे का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। यही नहीं नाइट कर्फ्यू से लेकर कई राज्यों में स्कूल, दफ्तर तक बंद करने की घोषणा की जा चुकी है।
देश में कोरोना की दहशत एक बार फिर बढ़ गई है। रोजाना 50 हजार से ज्यादा केस देश में दर्ज किए जा रहे हैं। यही नहीं कोरोना की रफ्तार में 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। लिहाजा देश के कई राज्यों में कड़ी पाबंदियां लगाई जा रही हैं। जानते हैं देश के किन राज्यों में क्या पाबंदियां इस बीच लागू की गई हैं।

यह भी पढ़ेँः Corona cases in India: फिर तेजी से बढ़ने लगा संक्रमण, एक दिन में आए 50 हजार से ज्यादा कोरोना पेशेंट

तमिलनाडु में संडे को लॉकडाउन


तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा है कि राज्य में छह जनवरी से रात 10 से सुबह पांच बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गा है। रेस्तरां को सुबह सात से रात 10 बजे के बीच संचालित करने की इजाजत होगी, लेकिन भोजन परोसने की मंजूरी नहीं दी गई है। पहली से नौवीं कक्षा के लिए केवल ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। 10वीं से 12वीं कक्षाएं ऑफलाइन चलाई जाएंगी।
https://twitter.com/ANI/status/1478611900237705216?ref_src=twsrc%5Etfw

राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू

राजधानी में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केजरीवाल सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया है। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू भी लागू है। हालांकि इस बीच इमरजेंसी जैसी सुविधाएं जारी रहेंगी। वहीं निजी दरफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के काम होगा जबकि सरकारी ऑफिस को वर्क फ्रॉम होम दे दिया गया है। इस बीच मेट्रो और बसें पूरी क्षमता से चलेंगी। इस दौरान बिना मास्क के यात्रा नहीं की जा सकेगी।

महाराष्ट्र में भी कड़ी पाबंदियां


महाराष्ट्र में फिलहाल कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस हैं। यही वजह है कि यहां रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। वहीं अंत्येष्टि में 20 लोग शामिल होने की इजाजत है, जबकि शादी-समारोह और धार्मिक आयोजनों में सिर्फ 50 लोग हिस्सा ले सकते हैं। वहीं पर्यटक स्थलों और खुले मैदानों में धारा 144 लागू है।
उत्तर प्रदेश नाइट कर्फ्यू

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में फिलहाल हालात चिंताजनक नहीं है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से सरकार लगातार कड़े कदम उठा रही है। इसके तहत रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। नए नियम 6 जनवरी से लागू किए गए हैं। इसके अलावा स्कूलों को भी बंद करने का फैसला लिया गया है, फिलहाल 10वीं तक के स्कूल बंद हैं। किसी जिले में 1000 से ज्यादा केस आने पर पाबंदी लगेगी। वहीं प्रयागराज माघ मेले में आने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।
बिहार में 21 तक नाइट कर्फ्यू

बिहार में कोरोना के केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच यहां रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। ये पाबंदियां 6 से लागू होंगी और 21 जनवरी तक लागू रहेंगी। प्रदेश में सिर्फ रात 8 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति रहेगी। जिम, क्लब, मॉल, सिनेमा, पूजा स्थल और पार्क पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं। 9वीं से 12वीं तक स्कूल आधी उपस्थिति के साथ चलेंगे, जबकि 8वीं तक की क्लास ऑनलाइन चलेंगी। सभी ऑफिसों में 50 फीसदी क्षमता से काम होगा।
पंजाब में स्कूल-कॉलेज बंद, कर्फ्यू भी लागू

पंजाब में भी कोरोना की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। यही वजह है कि चन्नी सरकार ने रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट, बार, सिनेमाहॉल 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। बसें भी आधी क्षमता के साथ चलेंगी।
छत्तीसगढ़ में रैलियों, समारोहों पर पाबंदी

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जुलूस, रैलियों, सार्वजनिक समारोह पर पाबंदी लगा दी गई है। जबकि सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों पर भी रोक है। इसके अलावा 4 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में क्लैम्प डाउन लागू किया गया है। वहीं 4 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण दर पर जिले में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा मॉल, सिनेमाहॉल, रेस्टोरेंट, जिम में एक तिहाई लोगों को प्रवेश की मंजूरी दी गई है।
यह भी पढ़ेँः Delhi Weekend Curfew Guidelines: राजधानी दिल्ली में कर्फ्यू के दौरान किसे होगी आने-जाने में दिक्त

कर्नाटक में वीकेंड कर्फ्यू


कर्नाटक में कोरोना और ओमिक्रॉन दोनों के मामलों में तेजी के बीच वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। ये पाबंदी फिलहाल दो हफ्तों के लिए लगाई गई है। वहीं रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू पहले से लागू है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, बार, सिनेमाहॉल आधी क्षमता के साथ चलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो