scriptDeepawali 2021 welcome goddess lakshmi rangoli design on diwali | Deepawali Rangoli design 2021: दिवाली पर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न | Patrika News

Deepawali Rangoli design 2021: दिवाली पर बनाएं ये खूबसूरत रंगोली डिजाइन्स, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि को देशभर में दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है। इस वर्ष दीपों का महापर्व दीपावली उत्सव 4 दिसंबर को पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस खास मौके पर पूरे घर को रंगोली से सजाने की भी परंपरा है।

नई दिल्ली

Published: November 02, 2021 02:08:21 pm

Diwali Rangoli design 2021 : कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की अमावस्या तिथि को देशभर में दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है। इस वर्ष दीपों का महापर्व दीपावली उत्सव 4 दिसंबर को पूरे देश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर देश का हर घर दीपों की रौशनी से आलोकित हो उठेगा। इस खास मौके पर पूरे घर को रंगोली से सजाने की भी परंपरा है। रंगों के बिना कोई भी भारतीय त्यौहार अधूरा है, फिर चाहे वह रंगों का उत्सव होली हो, गणेश चतुर्थी और दुर्गा अष्टमी हो या फिर दिवाली हो। ऐसा कहा जाता है कि घर के बाहर महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष रंगोली बनाई जाती है।

Deepawali Rangoli design 2021
Deepawali Rangoli design 2021

रंगोली का महत्व
हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रंगोली का बड़ा महत्व होता है। रंगोली की आकृतियां घर से बुरी आत्माओं एवं दोषों को दूर रखती हैं। रंगोली के सुंदर रंग घर में खुशहाली एवं सुख-समृद्धि लाते हैं। अपने देश के कई क्षेत्रों में रंगोली बनाते समय कन्याओं द्वारा लोक-गीत भी गाए जाते हैं। रंग, फूल, रंगदार चीज़ें और कई बार तो जलते हुए दिये की मदद से घर की दीवारों या फिर ज़मीन पर सुंदर आकृतियां बनाई जाती हैं।

Deepawali Rangoli design 2021

फूलों की रंगोली
दीवाली पर फूलों की रंगोली बना सकते है। इसको बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप गेहूं के आटे से पहले जमीन पर एक खांका खीच लें। फिर अलग-अलग फूलों की पंखुडि़यों से आप इस खांके को भर लें। आपकी खूबसूरत रंगोली बन कर तैयार हो जाएगी।

Deepawali Rangoli design 2021

पानी वाली रंगोली
अपने घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप रंगोली जमीन पर पानी की रंगोली बना सकते है। इसके लिए आप रंग-बिरंगे फूलों, पत्तियों और दियों की मदद से रंगोली बना सकती हैं। इसके लिए आपको एक बड़े और गहरे मिट्टी के बर्तन की जरूरत होगी।

Deepawali Rangoli design 2021

चौक रंगोली
अपने देश में 'चौक रंगोली' को रंगोली बनाने का सबसे प्राचीन तरीका माना गया है। इस तरह की रंगोली बनाना बेहद आसान होता है। इस रंगोली को गेहूं के पिसे आटे से बनाया जाता है।

Deepawali Rangoli design 2021

इंद्रधनुष रंगोली
खुशियों के त्योहार दिवाली पर आप 'आसमान के इंद्रधनुष' को जमीन पर उतार सकते हैं यानी सतरंगी रंगोली को घर पर बनाएं और माता लक्ष्मी का स्वागत करें।

Deepawali Rangoli design 2021

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.