scriptTrending Quiz: भारत के किस राज्य में रेलवे स्टेशन नहीं है? | Did You Know trending quiz Which state of India does not have railway station | Patrika News
राष्ट्रीय

Trending Quiz: भारत के किस राज्य में रेलवे स्टेशन नहीं है?

Trending Quiz: सोशल मीडिया पर एक सवाल तेजी से वायरल हा रहा है कि भारत के किस राज्य में रेलवे स्टेशन नहीं है? चलिए जानते है इसका जवाब…

नई दिल्लीJul 14, 2024 / 08:42 am

Anish Shekhar

Trending Quiz: सिक्किम भारत का एकमात्र राज्य है जहां कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। इस पूर्वोत्तर राज्य को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क NH10 है। सिक्किम के निकटतम रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी और न्यू जलपाईगुड़ी हैं।हालांकि, रंगपो रेलवे स्टेशन एक निर्माणाधीन रेलवे स्टेशन है जो रंगपो शहर और सिक्किम के तीन जिलों को जोड़ता है।
16 मई 1975 को सिक्किम भारत का बाईसवाँ राज्य बना। लेकिन अब तक राज्य में रेलवे लाइन या रेलवे स्टेशन का निर्माण नहीं हुआ है.ऐसा इसलिए है क्योंकि सिक्किम एक पहाड़ी राज्य है जहां कोई समतल क्षेत्र नहीं है। ऊटी और दार्जिलिंग जैसे अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में रेलवे मीटर गेज रेलवे लाइनों का उपयोग करके अंग्रेजों द्वारा बनाई गई थी। सिक्किम न तो ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा था और न ही इसके राजा को कभी रेलवे नेटवर्क की चिंता थी।

2029 तक पहुंचेगी ट्रेन

सिक्किम पहुंचने के लिए, किसी को सिलीगुड़ी या न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा और सड़क मार्ग से जाना होगा। NH-10 एकमात्र सड़क है जो सिक्किम को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ती है। हालांकि, भारत सरकार सिवोक-रंगपो रेलवे लाइन का निर्माण कर रही है जो पश्चिम बंगाल को सिक्किम से जोड़ेगी। इस परियोजना के 2029 तक पूरा होने की उम्मीद है।

रेलवे से जुड़े तथ्य

-16 अप्रैल 1853 को शुरू किया गया, भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे लंबा रेलवे नेटवर्क है। पहली ट्रेन मुंबई और ठाणे के बीच चली।
-लॉर्ड डलहौजी को भारतीय रेलवे के जनक के रूप में जाना जाता है।
-वर्तमान में, भारत और 18 रेलवे ज़ोन में लगभग 22,593 ट्रेनें चल रही हैं।
-पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय गोरखपुर में है, और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे जोन का मुख्यालय असम राज्य में मालीगांव, गुवाहाटी में है।
-भारत के वर्तमान रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव हैं।

Hindi News/ National News / Trending Quiz: भारत के किस राज्य में रेलवे स्टेशन नहीं है?

ट्रेंडिंग वीडियो