scriptED reached Hemant Soren's residence and started questioning, if arrested he will hand over the chair to wife Kalpana | हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची ईडी पूछताछ जारी, गिरफ्तार हुए तो पत्नी कल्पना को सौंपेंगे कुर्सी! | Patrika News

हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची ईडी पूछताछ जारी, गिरफ्तार हुए तो पत्नी कल्पना को सौंपेंगे कुर्सी!

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2024 02:32:14 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछ शुरू कर दी है। लगभग तय हो चुका है कि हेमंत सोरेन के सीएम की कुर्सी छोड़ने की नौबत आई, तो उनकी पत्नी कल्पना सोरेन गठबंधन की नई नेता होंगी।

hemant_soren55.jpg

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुश्किले कम होने को नाम नहीं ले रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन से इस मामले में पूछताछ शुरू कर दी है। 11 दिनों के अंतराल में उनसे दूसरी बार पूछताछ की जा रही है। ईडी के अफसरों की टीम चार गाड़ियों में कड़ी सुरक्षा के बीच एक बजकर 20 मिनट पर कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंची। सोमवार को ईडी ने हेमंत सोरेन के नई दिल्ली में शांति निकेतन स्थित आवास से 36 लाख रुपए कैश, एक बीएमडब्ल्यू कार और कुछ दस्तावेज बरामद किए थे। जमीन घोटाले के अलावा इस बारे में भी उनसे सवाल किए जाएंगे।


हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ जारी

जमीन घोटाले के जिस मामले में सोरेन से पूछताछ हो रही है, वह रांची के बड़गाईं अंचल के एक भूखंड की खरीद बिक्री से जुड़ा है। ईडी को जानकारी मिली है कि यह जमीन हेमंत सोरेन ने नाजायज तरीके से हासिल की है। हालांकि सोरेन ने ईडी को लिखे पत्र में कहा है कि यह जमीन न तो उनकी है और न ही इससे उनका कोई ताल्लुक है। यह तो भुईंहरी नेचर (विशिष्ट प्रकृति वाली आदिवासी भूमि) की जमीन है और इसकी खरीद बिक्री नहीं हो सकती। इस जमीन पर पिछले पांच दशकों से एक आदिवासी पाहन (पुजारी) परिवार का स्वामित्व है।

गिरफ्तार हुए तो पत्नी कल्पना को सौंपेंगे कुर्सी!

पूछताछ के दौरान झामुमो कार्यकर्ताओं-समर्थकों के विरोध की संभावना को देखते हुए सीएम आवास, राजभवन, ईडी दफ्तर सहित रांची के कई संवेदनशील इलाकों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। ऐसे इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों और पुलिस की तैनाती की गई है। यह लगभग तय हो चुका है कि हेमंत सोरेन के सीएम की कुर्सी छोड़ने की नौबत आई, तो उनकी पत्नी कल्पना सोरेन गठबंधन की नई नेता होंगी।

यह भी पढ़ें

Budget 2024: सरकार का रोटी-मकान सहित इन मुद्दों पर होगा फोकस, आम आदमी हैं बड़ी उम्मीदें


यह भी पढ़ें

ये कोई प्लेटफॉर्म नहीं है कोर्ट, ट्रेन आई और चढ़ गए... सीजेआई ने वकील को लगाई फटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो