script हेमंत सोरेन को आज कोर्ट में पेश करेगी ED, मांगेगी ज्यादा से ज्यादा दिन की रिमांड | ED will present Hemant Soren in court today will demand maximum days | Patrika News

हेमंत सोरेन को आज कोर्ट में पेश करेगी ED, मांगेगी ज्यादा से ज्यादा दिन की रिमांड

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2024 08:54:04 am

Submitted by:

Prashant Tiwari

Hemant Soren: प्रवर्तन निदेशालय गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री को PMLA कोर्ट में पेश करेगी और कोर्ट से हेमंत सोरेन के ज्यादा से ज्यादा दिनों का रिमांड करेगी।

  ED will present Hemant Soren in court today will demand maximum days

हेमंत सोरेन से लंबी पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार होने से पहले रात करीब 8.30 बजे हेमंत सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलकर अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने से पहले सोरने सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मेंत्री चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया और अब वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री को PMLA कोर्ट में पेश करेगी और कोर्ट से हेमंत सोरेन के ज्यादा से ज्यादा दिनों का रिमांड करेगी। बता दें कि हेमंत सोरने से पहले मधु कोड़ा भी गिरफ्तार हो चुके हैं।

 

8.45 एकड़ जमीन का है मामला

बता दें कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी इसीआइआर संख्या आरएनजेडओ/25/23 के सिलसिले में की गयी है। इडी ने यह इसीआइआर सदर थाने में राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप प्रसाद के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आलोक में की थी। इडी ने मामले की प्रारंभिक जांच में यह पाया था कि बड़गाईं अंचल में डीएवी बरियातू के पीछे 8.45 एकड़ जमीन पर मुख्यमंत्री का कब्जा है। इस जमीन की मापी का निर्देश बड़गाईं अंचल को उदय शंकर नामक पीपीएस ने दिया था। वह मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद श्रीवास्तव उर्फ पिंटू के साथ प्रतिनियुक्त था।

ed.jpg


हेमंत से पहले मधु कोड़ा और शिबू सोरेन भी हो चुके हैं गिरफ्तार  

बता दें कि हेमंत सोरेन से पहले भी झारखंड के दो पूर्व मुख्यमंत्री गिरफ्तार हो चुके हैं। हेमंत से पहले उनके पिता और झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन UPA के सहयोग से सरकार चला चुके मधु कोड़ा भी भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं। बुधवार दोपहर करीब 1:30 बजे इडी की टीम सीएम आवास पहुंची। टीम ने 29 जनवरी को दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के ठिकानों पर हुई छापामारी के दौरान मिले तथ्यों के आधार पर पूछताछ शुरू की, जिसमें वे संतोषप्रद जवाब नहीं दे सके। 

आदिवासी संगठनाें का बंद आज

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में एक फरवरी को ‘समस्त आदिवासी मूलवासी संगठन’ ने झारखंड बंद का एलान किया है> केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की ने बताया कि बंद का आह्वान केंद्रीय सरना समिति, अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद, आदिवासी सेना, राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा भारत, झारखंड क्रिश्चियन यूथ एसोसिएशन, आदिवासी लोहरा समाज व अन्य संगठनों ने किया है। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाओं को बंद से मुक्त रखा गया है। इस बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा ने कहा है कि उनकी पार्टी ने बंद का कोई कॉल नहीं किया है।

 

हेमंत की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा की गई गिरफ्तारी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि मोदी सरकार ने एजेंसियों को संघीय ढांचे की व्यवस्था खत्म करने तथा विपक्ष को मिटाने का काम दे दिया है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार विरोधियों को कमजोर करने के लिए ईडी, सीबीआई, आईटी तथा अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है। यह सरकार विपक्ष से डरती है इसलिए विपक्ष को मिटाने तथा संवैधानिक व्यवस्था को खत्म करने का काम इन तमाम सरकारी एजेंसियों को दिया गया है।

लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही बीजेपी- राहुल

राहुल गांधी ने कहा "ईडी, सीबीआई, आईटी आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब यह भाजपा की 'विपक्ष मिटाओ सेल' बन चुकी हैं। खुद भ्रष्टाचार में डूबी भाजपा सत्ता की सनक में लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही है।"

प्रियंका गांधी ने कहा "विपक्ष मुक्त संसद, लोकतंत्र मुक्त भारत, सवाल मुक्त मीडिया और सौहार्द मुक्त जनता- भाजपा सरकार का यही लक्ष्य है। सारे राज्यों में एक-एक करके सरकारें गिराई जा रही हैं। विपक्षी नेताओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। जो भाजपा में नहीं जाएगा, वह जेल जाएगा।" उन्होंने कहा "हेमंत सोरेन जी को ईडी लगाकर प्रताड़ित करना और उन्हें इस्तीफ़ा देने पर मजबूर करना इसी कुत्सित अभियान का हिस्सा है। भाजपा को यह भ्रम है कि वह 140 करोड़ लोगों की आवाज को कुचल सकती है। जनता हर जुल्म का जवाब देगी।

ट्रेंडिंग वीडियो