scriptepfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check | PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है ब्याज का पैसा, यहां जानिए कैसे चेक करें अपना खाता | Patrika News

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है ब्याज का पैसा, यहां जानिए कैसे चेक करें अपना खाता

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए PF का ब्याज खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO ने बताया कि कुल 21 .38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है।

नई दिल्ली

Published: November 29, 2021 05:04:55 pm

नई दिल्ली। पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए PF का ब्याज खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में जानकारी साझा की है। EPFO ने लिखा कि कुल 21 .38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है
epfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check
epfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check
कैसे चेक करें खाता
अगर आप भी पीएफ खाताधारक हैं और आपको नहीं पता है कि अपना खाता कैसे चेक करें तो परेशान मत होइए। आज हम आपको आसान भाषा में अपने खाते को चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। जिससे आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपना खाता चेक कर सकेंगे। आप पता लगा सकेंगे कि ब्याज में कितनी रकम मिली है। इसके लिए आपके पीएफ खाते से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।
इसके लिए सबसे आसान तरीका मैसेज के जरिए खाता चेक करना है। पीएफ खाताधारक सिर्फ एक मैसेज कर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकता है। बता दें कि इसके लिए EPFO ने नंबर (7738299899) जारी किया है। पीएफ खाताधारक को 7738299899 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजना होगा।
सिर्फ एक मैसेज से मिलेगी जानकारी
अब मैसेज के जरिए खाते का बैलेंस चेक करने का तरीका भी जान लीजिए। इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। खास बात यह है कि यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है। आपको जिस भाषा में जानकारी चाहिए, उसके शुरूआत के तीन अंक लिखकर भेजना होगा। अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG पर मैसेज भेजना होगा। सबसे जरूरी बात कि आपको UAN की जगह आपको की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है, इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ दीजिए।
इसके अलावा आप (011-22901406) नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं ये जानकारी उमंग ऐप के जरिए भी मिल सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाArmy Day 2022: आज से नई लड़ाकू वर्दी में दिखेंगे हमारे जवान, सेना दिवस पर थलसेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामीCDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे की वजह आई सामने, वायुसेना ने दी जानकारीकोविड पॉजिटिव गर्भवती महिला के पेट में कोरोना से अधिक सुरक्षित है शिशु, जानिए कैसे महामारी के दौर में सुरक्षित रखें मां और बच्चे को
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.