scriptPF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है ब्याज का पैसा, यहां जानिए कैसे चेक करें अपना खाता | epfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check | Patrika News

PF Interest Deposit: 21.38 करोड़ अकाउंट में पहुंच गया है ब्याज का पैसा, यहां जानिए कैसे चेक करें अपना खाता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2021 05:04:55 pm

Submitted by:

Nitin Singh

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए PF का ब्याज खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO ने बताया कि कुल 21 .38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है।

epfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check

epfo deposit interest amount over 21 crore accounts, know how to check

नई दिल्ली। पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने वित्त-वर्ष 2020-21 के लिए PF का ब्याज खाताधारकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि EPFO ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में जानकारी साझा की है। EPFO ने लिखा कि कुल 21 .38 करोड़ खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो चुका है
कैसे चेक करें खाता
अगर आप भी पीएफ खाताधारक हैं और आपको नहीं पता है कि अपना खाता कैसे चेक करें तो परेशान मत होइए। आज हम आपको आसान भाषा में अपने खाते को चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। जिससे आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपना खाता चेक कर सकेंगे। आप पता लगा सकेंगे कि ब्याज में कितनी रकम मिली है। इसके लिए आपके पीएफ खाते से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।
https://twitter.com/LabourMinistry?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके लिए सबसे आसान तरीका मैसेज के जरिए खाता चेक करना है। पीएफ खाताधारक सिर्फ एक मैसेज कर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकता है। बता दें कि इसके लिए EPFO ने नंबर (7738299899) जारी किया है। पीएफ खाताधारक को 7738299899 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजना होगा।
सिर्फ एक मैसेज से मिलेगी जानकारी
अब मैसेज के जरिए खाते का बैलेंस चेक करने का तरीका भी जान लीजिए। इसके लिए आपको ‘EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। खास बात यह है कि यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है। आपको जिस भाषा में जानकारी चाहिए, उसके शुरूआत के तीन अंक लिखकर भेजना होगा। अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG पर मैसेज भेजना होगा। सबसे जरूरी बात कि आपको UAN की जगह आपको की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है, इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ दीजिए।
इसके अलावा आप (011-22901406) नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं ये जानकारी उमंग ऐप के जरिए भी मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो