scriptहर महीने दस लाख लोगों ने किया सर्च, इंस्टाग्राम को कैसे करें डिलीट? वाट्सऐप सहित इन ऐप्स से भी चाहते हैं छुटकारा | Every month one million people searched, how to delete Instagram | Patrika News
राष्ट्रीय

हर महीने दस लाख लोगों ने किया सर्च, इंस्टाग्राम को कैसे करें डिलीट? वाट्सऐप सहित इन ऐप्स से भी चाहते हैं छुटकारा

टीआरजी डेटा सेंटर्स की रिपोर्ट कहती है कि यूजर औसतन 2 घंटे 14 मिनट किसी न किसी ऐप पर बिता रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक हर महीने 10 लाख लोगों ने गूगल पर सर्च किया कि इंस्टाग्राम ऐप कैसे डिलीट कर सकते हैं।

Dec 24, 2023 / 09:59 am

Shaitan Prajapat

instagram56.jpg

वर्चुअल स्पेस में सोशल मीडिया के उपयोग और इसके फायदे और नुकसान पर बहस जारी है। आंकड़ोंं की बात करें तो सोशल मीडिया वैश्विक संचार का एक अभिन्न अंग बन चुका है। मौजूदा समय में दुनिया भर में 4.8 बिलियन उपयोगकर्ता हैं, जो विश्व की कुल आबादी का 59.9 फीसदी हैं। सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 92.7 प्रतिशत शामिल हैं। टीआरजी डेटा सेंटर्स की रिपोर्ट के अनुसार औसत उपयोगकर्ता हर महीने 6-7 अलग-अलग सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़ता है। इन प्लेटफार्मों पर रोजाना लगभग 2 घंटे और 24 मिनट का समय बिताता है। हालांकि ऐप्स से छुटकारा चाहने वाले भी कम नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक हर महीने 10 लाख लोगों ने गूगल पर सर्च किया कि इंस्टाग्राम ऐप कैसे डिलीट कर सकते हैं।


वाट्सऐप, टिकटॉक और वीचैट से भी चाहते हैं छुटकारा

रिपोर्ट में बताया गया कि हर एक लाख यूजर्स में 12,500 लोगों ने गूगल पर ऐप को डिलीट करने के लिए सर्च किया। अभी दुनिया में इंस्टाग्राम के 240 करोड़ यूजर हैं। इसके अलावा टिक टॉक, वाट्सऐप और वीचैट भी डिलीट भी डिलीट किए जाने वाले ऐप्स रहे।

यह भी पढ़ें

किस कंपनी ने बनाया था पहला बुलडोजर, कहां से मिलती है इतनी ताकत, भारत में क्यों हो रहा लोकप्रिय?




सबसे ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं यूजर्स

रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च में शामिल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, उपयोगकर्ता आधार के क्रम में सूचीबद्ध थे, जो इस प्रकार है— फेसबुक (3.03 बिलियन), यूट्यूब (2.49 बिलियन), व्हाट्सएप (2 बिलियन), इंस्टाग्राम (2 बिलियन), वीचैट (1.33 बिलियन), टिकटॉक ( 1.22 बिलियन), फेसबुक मैसेंजर (1.04 बिलियन), टेलीग्राम (800 मिलियन), स्नैपचैट (750 मिलियन) और ट्विटर/एक्स 666 मिलियन यूजर्स है।

यह भी पढ़ें

300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली हैवी हॉल मालगाड़ी! कितनी किलोमीटर लंबी, कहां से कहां तक चलेगी?



Hindi News/ National News / हर महीने दस लाख लोगों ने किया सर्च, इंस्टाग्राम को कैसे करें डिलीट? वाट्सऐप सहित इन ऐप्स से भी चाहते हैं छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो