scriptGood News : ऑनलाइन फ्रॉड पर शिकंजा, 15 अप्रैल से स्मार्टफोन में बंद हो जाएगी ये जरूरी सर्विस | Good News : Crackdown on online fraud, call forwarding stopped on smartphones from 15th | Patrika News
राष्ट्रीय

Good News : ऑनलाइन फ्रॉड पर शिकंजा, 15 अप्रैल से स्मार्टफोन में बंद हो जाएगी ये जरूरी सर्विस

Online Fraud : केंद्र सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड बड़ा फैसला लिया है। 15 अप्रैल से स्मार्टफोन पर कॉल फॉरवर्डिंग बंद करनेे के आदेश दिया है। ऑनलाइन फ्रॉड पर शिकंजा करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को वैकल्पिक तरीके ढूढ़ने होंगे।

Apr 03, 2024 / 08:29 am

Shaitan Prajapat

online_fraud88.jpg

Online Fraud : देश में तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंटरी सर्विस डेटा (यूएसएसडी) कोड का इस्तेमाल कर 15 अप्रैल से लोगों के स्मार्टफोन पर कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने का आदेश दिया है। विभाग के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को यूएसएसडी के जरिए कॉल फॉरवर्डिंग के लिए वैकल्पिक तरीके ढूढ़ने होंगे।


स्मार्टफोन यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स को चेक करें और अगर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने पर कॉल फॉरवार्डिंग एक्टिवेट है तो उसे तुरंत बंद कर दें। स्कैमर्स स्टार 401 हैसटैग के जरिए ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहे हैं। विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि जिन यूजर्स ने यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट कर रखा है, उन्हें ऑप्शनल तरीकों से कॉल फॉरवर्डिंग सर्विसेज को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए कहा जा सकता है। इससे सुनिश्चित होगा कि उनकी जानकारी के बिना ऐसी सर्विसेज को एक्टिवेट नहीं किया जाएगा। विभाग का मानना है कि यूएसएसडी बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का इस्तेमाल ऑनलाइन स्कैम्स और मोबाइल फोन से जुड़े फ्रॉड में किया जा रहा है।

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस ऐसे करती है काम

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस के जरिए मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या मैसेज को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है। यदि कोई यूजर ‘स्टार 401 हैसटैग’ डायल करने के बाद किसी अननॉन नंबर पर कॉल करता है तो उसके मोबाइल पर जो भी फोन आते हैं, वे कॉल करने वाले स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाते हैं। यानी कॉल-मैसेज का एक्सेस दूसरे के हाथों में चला जाता है। स्कैमर्स इसी तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्कैमर्स इस तरह लोगों को बनाते हैं शिकार

1. स्कैमर कॉल कर यूजर से कहता है कि हम आपकी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी से बोल रहे हैं। हमने नोटिस किया है कि आपके नंबर पर नेटवर्क की समस्या है। समस्या दूर करने के लिए आपको ‘स्टार 401 हैसटैग’ नंबर डायल करना होगा।

2. यह नंबर डायल करने पर वह यूजर को किसी अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा। इसके बाद यूजर के फोन पर आने वाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाएंगे। बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और ओटोपी भी उसके पास चले जाएंगे।

3. इनका इस्तेमाल कर वह न सिर्फ बैंक अकाउंट खाली कर सकता है, बल्कि सोशल मीडिया अकाउंट का एक्सेस भी अपने हाथ में ले सकता है। कॉल फॉरवर्डिंग के जरिए यूजर के नाम और नंबर पर दूसरा सिम कार्ड भी इश्यू करा सकता है।

क्या है यूएसएसडी कोड

यूएसएसडी शॉर्ट कोड है, जिसे मोबाइल यूजर्स बैलेंस या फोन का आइएमईआई नंबर जानने के लिए डायल करते हैं। यह ऐसा फीचर है, जिसकी मदद से एक कोड डायल कर कई सर्विसेज को किसी नंबर पर एक्टिव और इनएक्टिव किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Elections 2024 : चुनावी रण में प्रजा बनी राजा, पूर्व राज परिवारों की किस्मत जनता के हाथ



Home / National News / Good News : ऑनलाइन फ्रॉड पर शिकंजा, 15 अप्रैल से स्मार्टफोन में बंद हो जाएगी ये जरूरी सर्विस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो