scriptचंडीगढ़ में बढ़ा HFMD का खतरा: नर्सरी क्लासेज बंद, जानिए कितनी खतरनाक है बीमारी | Increased risk of HFMD in Chandigarh, Know how dangerous disease | Patrika News
राष्ट्रीय

चंडीगढ़ में बढ़ा HFMD का खतरा: नर्सरी क्लासेज बंद, जानिए कितनी खतरनाक है बीमारी

चंडीगढ़ में छोटे बच्चों में हैंड, फुट एंड माउथ की बीमारी (HFMD) का खतरा ज्यादा बढ़ गया है। तेजी से एक से दूसरे में फैलने वाला इस वायरस के अटैक को देखते हुए स्कूल ने नर्सरी क्लासेज को बंद करने की घोषणा कर दी है। पैरेंट्स को इस बीमारी की पहचान के बाद जल्द से जल्द डॉक्टरों को दिखाना चाहिए।

नई दिल्लीJul 29, 2022 / 12:59 pm

Shaitan Prajapat

HFMD

HFMD

भारत में इन दिनों महामारी कोरोना वायरस के मामले में तेजी दर्ज की गई है। इसी बीच हैंड, फुट एंड माउथ डिजीज इन दिनों स्कूली बच्चों को अपना शिकार बना रही है। इस बीमारी को फैलाने वाला एंटिरोवायरस अचानक एक्टिव हो गया है। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में भी छोटे बच्चों में हैंड फुट एंड माउथ की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ गया है। शहर के स्कूलों में छोटे बच्चों में बीमारी के लक्षण मिल रहे हैं। तेजी से एक से दूसरे में फैलने वाला यह वायरस छोटे बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। छोटे बच्चों को लेकर उनके घरवालों इन दिनों काफी परेशानी हो रहे है। स्कूल प्रशासन की तरफ से भी इस बीमारी को लेकर दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है।

 

छोटी कक्षाएं कर दी गई बंद
हाल ही में शहर के सेक्टर-26 स्थित प्राइवेट स्कूल में पांच साल से छोटे बच्चे में हाथ, पैर और मुंह के जरिए फैलने वाले संक्रमण के पहला मामला सामने आया। स्वास्थ्य विभाग ने बच्चे के सैंपल लेकर जांच की गई तो उसमें एचएफएमडी की पुष्टि हुई है। बीते दिनों शहर के एक अन्य निजी स्कूल में भी एक बच्चा एचएफएमडी से संक्रमित मिला था। इसके बाद बाद स्कूल में सभी छोटे बच्चों की कक्षाएं को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

 

 

बच्चों को लेकर अभिभावकों को चिंता
स्कूलों की तरफ से अभिभावकों को घरों में अपने बच्चों पर नजर रखने को कहा है। बच्चों में इस बीमारी के कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लें। हालांकि, डॉक्टरों का कहना है कि इससे डरने की बात नहीं है। यह अभी काबू में है। पैरेंट्स को इस बीमारी की पहचान के बाद जल्द से जल्द डॉक्टरों को दिखाना चाहिए, ताकि बीमारी बढ़े नहीं।

यह भी पढ़ें

फिर पैर पसार रहा कोरोना वायरस! डराने वाला है तीन राज्यों का ताजा ट्रेंड



कितनी खरतनाक यह बीमारी
यह बीमारी को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है। यह बहुत संक्रामक बीमारी है और इसका वायरस बहुत तेजी से फैलता है। हालांकि 7 से 10 दिनों में यह अपने आप ठीक हो जाता है। बीते दो साल से कोविड की वजह से बच्चों में इम्युनिटी नहीं बनी है, इसलिए थोड़ा ज्यादा हो रही है। इम्युनिटी हमेशा एक्सपोजर से होती है, जब बाहर निकलेंगे तो संक्रमण होगा, ठीक होंगे फिर इम्युनिटी बनेगी। बच्चे दो साल से घरों में बंद थे। इसलिए उनमें कई तरह की इम्युनिटी की कमी है। अब धीरे.धीरे यह सब ठीक होगा।

एचएफएमडी के लक्षण
इस बीमारी में वायरस का हाथ, पैर और मुंह पर ज्यादा हमला करता है। इस वजह से इसे हैंड, फुट एंड माउथ डिजीज कहा जाता है। एंटिरोवायरस इस बीमारी की वजह है। इसके अटैक में मुंह, हाथ और पैर पर छाले बन जाते हैं। इनमें बहुत दर्द होता है। छोटे बच्चों में इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है। ऐसे में बच्चे परेशान हो जाते हैं। कई बार बच्चे फोड़े को फोड़ देते हैं, जिससे जख्म बन जाता है। मानूसन के मौसम की वजह दिक्कत बढ़ जाती है।

 

 

Home / National News / चंडीगढ़ में बढ़ा HFMD का खतरा: नर्सरी क्लासेज बंद, जानिए कितनी खतरनाक है बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो