scriptलोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने सस्ती की 100 दवाएं, जानिए किसे मिलेगा लाभ ? | Lok Sabha elections 2024 Modi Government Made 100 Medicines Cheaper Know Who Will Get Benefit | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने सस्ती की 100 दवाएं, जानिए किसे मिलेगा लाभ ?

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2024 03:16:54 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार ने 100 दवाओं की कीमत कम कर दी हैं। इसमें किसानों के लिए एंटीवेनम और बच्चों के लिए एंटीबॉयोटिक की दवा प्रमुख हैं। इसके साथ ही रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने वाली दवाएं भी शामिल हैं।

Lok Sabha elections 2024 Modi Government Made 100 Medicines Cheaper  Know Who Will Get Benefit

Drug Rate Revised by NPPA: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने रोजमर्रा की 100 दवाओं की कीमत कम कर दी है। इससे देश के लाखों लोगों को फायदा होने जा रहा है। कोलेस्ट्रॉल हो या शुगर। ब्लीडिंग हो फिर इन्फेक्शन इनका इलाज कराना सस्ता होगा। रसायन और उर्वरक मंत्रालय यानी मिनिस्ट्री ऑफ कैमिकल एंड फर्टिलाइजर्स अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स के नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है।

 

एनपीपीए ने 69 नए फॉर्मुलेशन के रिटेल दाम और 31 की सीलिंग प्राइस तय कर दी है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके कारण कोलेस्ट्रॉल, इन्फेक्शन, ब्लीडिंग, कैल्शियम, विटामिन डी3, शुगर, दर्द, बुखार, बच्चों के एंटीबायोटिक्स समेत 100 दवाएं सस्ती हो गई हैं। बच्चों की एंटीबायोटिक्स दवाएं सस्ती होने से बाल स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार के फोकस को जाना जा सकता है।

 

एनपीपीए के नई अधिसूचना के साथ ही एंटीवेनम यानी प्रतिविष दवाएं भी सस्ती हो गई हैं। एंटीवेनम का इस्तेमाल सांप के काटने का इलाज करने के लिए होता है। मानसून की बारिश में बड़ी संख्या में किसानों की मौत सांप काटने के कारण हो जाती है। किसानों का ख्याल रखते हुए मोदी सरकार ने इस लिस्ट में इसे भी शामिल किया है। अब इससे हजारों किसानों की जान बच सकेगी।

 

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण देश में दवाओं की कीमत निर्धारित और नियंत्रित करने का काम देखता है। यह भारत सरकार का एक संगठन है। इसे औषधि (मूल्य नियंत्रण) आदेश के तहत बनाया गय है। दवा नीति में बदलाव और संशोधन के साथ दवाओं के मूल्य को नियंत्रित करना इसका काम है।

ट्रेंडिंग वीडियो