script भारतीय वायु सेना के लिए परिवहन विमान बनाएगी महिंद्रा | Mahindra Make C-390 Aircraft For Indian Air Force | Patrika News

भारतीय वायु सेना के लिए परिवहन विमान बनाएगी महिंद्रा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 12:22:01 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

महिंद्रा अब भारतीय वायु सेना के लिए परिवहन विमान भी बनाएगी। महिंद्रा ने ब्राजीलियन कंपनी एंब्रेयर के साथ करार किया है।

mahindra_make_c_390_aircraft_for_indian_air_force.png

Mahindra Make Aircraft : भारत की प्रसिद्ध वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा अब भारतीय वायु सेना के लिए परिवहन विमान भी बनाएगी। महिंद्रा ने ब्राजीलियन कंपनी एंब्रेयर के साथ करार किया है। यह विमान भारतीय वायु सेना के बेड़े में एएन 32 परिवहन विमान की जगह लेंगे। गौरतलब है कि वायु सेना मध्यम श्रेणी के करीब 80 परिवहन विमान खरीदने की तैयारी कर रहा है। इसमें एंब्रेयर का सी 390 और एयर बस का एक 400 एम परिवहन विमान दौड़ में शामिल हैं।

खास है C -390
मंहिद्रा और एंब्रेयर कंपनी द्वारा तैयार किया जाने वाले परिवहन विमान सी 390 कई मायनों में बेहद खास है। यह परिवहन विमान हवा से हवा में ईंधन भरने केी क्षमता रखता है। ऐसे में यह लंबे समय तक आसमान में रह सकता है। इसकी परिचालन लागत अन्य विमानों की तुलना में कम है। इसे जरूरत के अनुसार किसी तरह से भी प्रयोग किया जा सकता है। संयोजन में यह बेजोड़ है। अभी तक इस विमान का प्रयोग ब्राजील, पुर्तगाल, हंगरी, नीदरलैंड, ऑस्ट्रियाए चेक गणराज्य और दक्षिण कोरिया कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो