scriptOdisha New CM: कौन हैं मोहन मांझी जिन्हें बीजेपी ने थमाई ओडिशा की कमान, जानिए A to Z | mohan manjhi will become chief minister of odisha know A to Z about him bjp | Patrika News
राष्ट्रीय

Odisha New CM: कौन हैं मोहन मांझी जिन्हें बीजेपी ने थमाई ओडिशा की कमान, जानिए A to Z

Odisha New CM: 24 साल बाद ओडिशा को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी आज राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन मांझी को चुना।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 07:00 pm

Paritosh Shahi

Odisha New CM: मोहन मांझी को ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री बनाया गया है। मुख्यमंत्री के चयन के लिए बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। दोनों नेता मुख्यमंत्री के चयन के लिए ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर पहुंचे थे। पहले यहां विधायकों की मीटिंग हुई, उसके बाद रक्षा मंत्री ने बताया कि मोहन माझी के नाम पर मुहर लगी। ओडिशा सीएम मोहन मांझी के साथ दो डिप्टी सीएम भी बनाया गया है। प्रभाती प्रविदा और केवी सिंह के रूप में ओडिशा के दो उपमुख्यमंत्री होंगे।

Mohan Manjhi के बारे में जानिए

मोहन मांझी दलित समाज से आते हैं और बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाते हुए इस समाज में अपनी पकड़ मजबूत करने की ओर भी कदम उठाया है। मांझी ओडिशा की क्योंझर सीट से विधानसभा चुनाव जीते हैं और ये सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. उन्होंने इस सीट से बीजू जनता दल के नीना मांझी को 11 हजार 577 वोट से मात दी थी. 52 वर्षीय मांझी चार बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.
दलित समाज से आने वाले मोहन मांझी को ओडिशा के सीएम के रूप में चुनकर बीजेपी ने इस समाज में अपनी पकड़ को मजबूत करने की ओर कदम बढ़ाया है। मोहन ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायकी का चुनाव जीतकर आए हैं। मोहन मांझी ने इस सीट से बीजेडी के नीना मांझी को 11 हजार 577 वोट से मात दी थी। मोहन मांझी चार बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं।

ओडिशा के 15वें सीएम बने मोहन मांझी

52 वर्षीय मोहन चरण मांझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए हैं। वह राज्य में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे। संगठन पर पकड़ रखने वाले मांझी की गिनती पीएम मोदी और अमित शाह के विश्वस्त नेताओं में होती है। बता दें कि हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में 147 सीटों में से 78 सीटें जीतने के बाद भाजपा बुधवार को पहली बार ओडिशा में अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है।

क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह?

पर्यवेक्षक के रूप में गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि मोहन मांझी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए सबसे पहले केवी सिंह ने हाथ उठाकर उनका नाम सुझाया। उन्होंने बताया कि बाकी सभी विधायकों ने भी तालियां बजाकर उन्हें सीएम बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया। इसलिए सर्वसम्मति से मोहन माझी को ओडिशा बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया।

Hindi News/ National News / Odisha New CM: कौन हैं मोहन मांझी जिन्हें बीजेपी ने थमाई ओडिशा की कमान, जानिए A to Z

ट्रेंडिंग वीडियो