scriptMonsoon: सदी के आखिर तक तीन डिग्री गर्म होगा हिंद महासागर, समंदर मचाएगा तबाही लाएगा चक्रवात | Monsoon: Indian Ocean will warm up by three degrees by the end of the century, cyclones will wreak havoc | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon: सदी के आखिर तक तीन डिग्री गर्म होगा हिंद महासागर, समंदर मचाएगा तबाही लाएगा चक्रवात

हिंद महासागर में वर्ष 2020 और 2100 के बीच समुद्री सतह के 1.4 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस तक गर्म होने की संभावना है। यह चक्रवात में तेजी लाएगा

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 07:51 am

Anand Mani Tripathi

हिंद महासागर में वर्ष 2020 और 2100 के बीच समुद्री सतह के 1.4 डिग्री सेल्सियस से तीन डिग्री सेल्सियस तक गर्म होने की संभावना है। यह चक्रवात में तेजी लाएगा, मानसून को प्रभावित करेगा और समुद्र के जल स्तर में वृद्धि करेगा। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है। यह अध्ययन पुणे स्थित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आइआइटीएम) के जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल के नेतृत्व में किया गया।
समुद्र में स्थायी हीटवेव की स्थिति
अध्ययन में यह जाहिर किया गया है कि समुद्री हीटवेव (समुद्र के तापमान के असमान्य रूप से अधिक रहने की अवधि) के प्रतिवर्ष 20 दिन (1970-2000) से बढ़कर प्रतिवर्ष 220-250 दिन होने का अनुमान है। इससे उष्ण कटिबंधीय हिंद महासागर 21वीं सदी के अंत तक स्थायी ‘हीटवेव’ स्थिति के करीब पहुंच जाएगा। समुद्री हीटवेव के कारण मूंगों का रंग खत्म हो जाता है, समुद्री घास नष्ट हो जाती है और जलीय पारिस्थितिकी को नुकसान पहुंचता है। यह चक्रवात के कम अवधि में जोर पकड़ने की भी एक प्रमुख वजह है।
परमाण विस्फोट जितनी हो सकती है गर्मी
‘अध्ययन के अनुसार हिंद महासागर के जल का तेजी से गर्म होना सिर्फ इसके सतह तक सीमित नहीं है। हिंद महासागर में उष्मा की मात्रा सतह से 2,000 मीटर की गहराई तक वर्तमान में 4.5 जेटा जूल प्रति दशक की दर से बढ़ रही है। इसमें भविष्य में 16-22 जेटा-जूल प्रति दशक की दर से वृद्धि होने का अनुमान है। जलवायु वैज्ञानिक कोल का कहना है कि उष्मा की मात्रा में भविष्य में होने वाली वृद्धि एक परमाणु बम (हिरोशिमा में हुए) विस्फोट से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा के समान होगा।

Home / National News / Monsoon: सदी के आखिर तक तीन डिग्री गर्म होगा हिंद महासागर, समंदर मचाएगा तबाही लाएगा चक्रवात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो