scriptIMD Update: अगले 48 घंटे में रफ्तार पकड़ने वाला है मॉनसून, झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज | monsoon is about to pick up speed in next 96 hours meteorological department issued alert for heavy rain | Patrika News
राष्ट्रीय

IMD Update: अगले 48 घंटे में रफ्तार पकड़ने वाला है मॉनसून, झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज

IMD Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने अपने अपडेट में कहा कि अगले 2 दिनों में मानसून फिर रफ़्तार पकड़ने वाला है।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 03:28 pm

Paritosh Shahi

IMD Weather Update: समूचा उत्तर भारत इनदिनों प्रचंड गर्मी की चपेट में है। बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में लू से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राहत भरी खबर दी है। आईएमडी ने बताया कि अगले 4 से 5 दिनों में मानसून फिर रफ्तार पकड़ेगा और यूपी-बिहार,झारखंड समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी। बता दें कि केरल में मानसून 1 जून को पहुंचा और इसके बाद अगले 10 दिन तक सही से आगे बढ़ा , लेकिन अब इसकी रफ़्तार अचानक से रुक गई है। तय समय के मुताबिक 15 जून तक मानसून को यूपी पहुंचना था लेकिन धीमी रफ़्तार की वजह से लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है।
इस साल मॉनसून ने रेमल चक्रवात के कारण तेजी से शुरुआत की थी, और कहा जा रहा था कि यह दो दिन पहले ही आ गया था। लेकिन 10 जून के आते-आते मॉनसून की प्रगति धीमी हो गई। सामान्यतः, जून से सितंबर तक मॉनसून की दो शाखाएं सक्रिय रहती हैं: एक बंगाल की खाड़ी से और दूसरी अरब सागर से। मौसम विभाग का कहना है कि भले ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली शाखा धीमी हो गई है, लेकिन अरब सागर से आने वाली मॉनसूनी हवाएं अपनी गति बनाए हुए हैं।

इन राज्यों में हो रही बारिश

कई राज्यों में इस समय मॉनसूनी बारिश हो रही है, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाके शामिल हैं। हालांकि, उत्तर भारत के लिए मॉनसून की पूर्वी शाखा का ज्यादा महत्व है। इसके कमजोर पड़ने के कारण ही उत्तर में बारिश की कमी देखी जा रही है। सर्दियों से लेकर मई-जून तक उत्तर भारत में बारिश बेहद कम हुई है, जबकि दक्षिणी राज्यों में अधिक बारिश हो रही है। पूर्वोत्तर में भी भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद यह बारिश यूपी और बिहार की ओर बढ़ेगी। फिलहाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में लू का अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी हवाओं के चलते हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर के अन्य इलाकों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। दिल्ली तक मॉनसून पहुंचने में 30 जून तक का समय लग सकता है।

Hindi News/ National News / IMD Update: अगले 48 घंटे में रफ्तार पकड़ने वाला है मॉनसून, झमाझम बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दी गुड न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो