scriptMyParkings स्मार्ट मोबाइल ऐप लॉन्च, जानिए टेंशन फ्री पार्किंग के बारे में सबकुछ | MyParkings smart mobile app launched in Delhi, all you need to know | Patrika News

MyParkings स्मार्ट मोबाइल ऐप लॉन्च, जानिए टेंशन फ्री पार्किंग के बारे में सबकुछ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2021 12:16:19 am

दिल्ली में ऑनलाइन पार्किंग स्लॉट बुक करने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। आपको क्या पता होना चाहिए कि ये ऐप न केवल दिल्ली में लोगों को स्मार्ट पार्किंग समाधान प्रदान करेगा, बल्कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद करेगा।

MyParkings smart mobile app launched in Delhi, all you need to know

MyParkings smart mobile app launched in Delhi, all you need to know

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरुवार को MyParkings ऐप लॉन्च किया। इस मौके पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पार्किंग एक कठिन मुद्दा है और यह ऐप तनाव को कम करने और लोगों को अपने सफर की बेहतर योजना बनाने में मदद करने का एक प्रयास है। ऐप या कार्ड के माध्यम से स्मार्ट पार्किंग सॉल्यूशन टेंशन-फ्री पार्किंग की दिशा में एक आसान समाधान है। ऑनलाइन पार्किंग स्लॉट की बुकिंग लोगों को बिना किसी असुविधा के अपने वाहन को पार्क करने में सक्षम बनाएगी।
इस ऐप के माध्यम से पार्किंग की आसानी के साथ पार्किंग स्लॉट खोजने में लगने वाले समय को कम करके वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने में भी मदद करेगी। इस प्रकार यह ऐप हर भारतीय के लिए फायदे का सौदा है।
इस दौरान दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के महापौर मुक्केश सूर्यन, एसडीएमसी कमिश्नर ज्ञानेश भारती और बेसिल के सीएमडी एस जॉर्ज कुरुविला मौजूद रहे।

https://twitter.com/BECIL_India/status/1448628782051463174?ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल, शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ पार्किंग की समस्या भी समय के साथ बढ़ी है। यह पार्किंग स्थानों और उनके प्रबंधन को डिजिटाइज़ करने का प्रयास है जिसके कारण माईपार्किंग एप्लिकेशन का निर्माण हुआ है।
MyParkings एक IOT टेक्नोलॉजी-सक्षम एंड-टू-एंड डिजिटल समाधान है और ये इन तीन तरह से काम करने में सक्षम
होगाः

1. एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म दोनों में मोबाइल ऐप और
2. प्रीपेड कार्ड
3. इनेबल्ड स्मार्ट क्यूआर कोड
इस ऐप को ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (BECIL) ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के साथ मिलकर
SDMC नगरपालिका सीमा के तहत सभी अधिकृत पार्किंग को डिजिटाइज़ करने के उद्देश्य से विकसित किया है। यह
सुविधा भविष्य में पूरे भारत में अन्य नगर पालिका प्रभागों में भी शुरू की जाएगी।
MyParking ऐप की प्रमुख सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो