script4 जून के नतीजे से पहले ही मोदी ने की शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू, इस बार राष्ट्रपति भवन नहीं यहां होगी शपथ | Oath Ceremony: Nrendra Modi 3.0 started preparations for oath taking even before winning lok sabha election result | Patrika News
राष्ट्रीय

4 जून के नतीजे से पहले ही मोदी ने की शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू, इस बार राष्ट्रपति भवन नहीं यहां होगी शपथ

Phalodi Satta Market and Exit Poll के रुझान के साथ ही Modi 3.0 के शपथ ग्रहण की ये बड़ी तैयारी शुरू: लोकसभा चुनाव में जीत से पहले ही फलोदी सट्टा मार्केट (Phalodi Satta Market) और एक्जिट पोल (Exit Poll) जीत का दावा कर रही है। इसी के साथ ही बीजेपी (Modi 3.0) ने शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने परंपरा को तोड़ते हुए किसी दूसरी जगह शपथ की तैयारी की जा रही है।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 09:18 am

Anish Shekhar

Oath Ceremony Modi 3.0: फलोदी सट्टा मार्केट (Phalodi Satta Market) और एक्जिट पोल (Exit Poll) के रुझान के साथ ही भाजपा और एनडीए खेमे को जीत का पूरा-पूरा भरोसा है। नतीजों की घोषणा से पहले ही एनडीए ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए जगह की योजना बनानी शुरू कर दी है। भाजपा सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार (Modi 3.0) इस बार राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने के लिए तैयार नहीं है। वे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की परंपरा को तोड़ने के लिए वैकल्पिक स्थल पर विचार कर रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि अगर एनडीए तीसरी बार सरकार बनाती है तो वह शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली में किसी दूसरे स्थान पर आयोजित कर सकती है। शपथ ग्रहण समारोह की संभावित तिथि 9 जून है। नई सरकार लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के पांच दिन बाद शपथ ले सकती है।

कर्तव्य पथ पर हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

चुनाव प्रचार के अलावा भाजपा पिछले एक महीने से शपथ ग्रहण समारोह की तिथि और स्थान के बारे में योजना बना रही है। भाजपा तीसरी बार सत्ता में आने पर बड़े समारोह के साथ शपथ ग्रहण करने की योजना बना रही है। इसके लिए पार्टी राष्ट्रपति भवन की जगह खुले स्थान वाले स्थान पर विचार कर रही है, ताकि अधिक अतिथियों को ठहराया जा सके।
ऐसे में सत्ता पक्ष की पहली पसंद कर्तव्य पथ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कर्तव्य पथ का निर्माण किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह में मौजूदा सरकार के पिछले 10 सालों के विकास कार्यों को रेखांकित किया जाएगा।

2019 और 2014 में कब और कहां हुआ शपथ

इससे पहले 26 मई 2014 को भाजपा शासित एनडीए सरकार ने शपथ ली थी। उस साल चुनाव के नतीजे 16 मई को घोषित किए गए थे। एनडीए ने दूसरी बार 30 मई 2019 को शपथ ली। उस साल नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे। दोनों ही शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में हुए थे।

Hindi News/ National News / 4 जून के नतीजे से पहले ही मोदी ने की शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू, इस बार राष्ट्रपति भवन नहीं यहां होगी शपथ

ट्रेंडिंग वीडियो