scriptकमाल के मुख्यमंत्री! जिनके पास है सिर्फ 6 हजार की कार, चौंकिए मत… उनकी कैबिनेट में और भी हैं ‘गरीब’ मंत्री | Odisha CM Naveen Patnaik Net Worth all you need to know | Patrika News
राष्ट्रीय

कमाल के मुख्यमंत्री! जिनके पास है सिर्फ 6 हजार की कार, चौंकिए मत… उनकी कैबिनेट में और भी हैं ‘गरीब’ मंत्री

Odisha CM Naveen Patnaik Net Worth: आज के महंगाई के दौर में जब 6000 रुपए में अच्छी साइकिल नहीं मिलती, ऐसे समय में हमारे देश के एक राज्य के मुख्यमंत्री के पास ऐसी कार है जिसकी कीमत महज 6000 है। 23 साल से मुख्यमंत्री होने के बावजूद जिस तरह की सादगीपूर्ण जीवन ये व्यतीत करते हैं, ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है।

नई दिल्लीMay 22, 2023 / 04:44 pm

Paritosh Shahi

naveen_patnaik_pic.jpg

Odisha CM Naveen Patnaik Net Worth: एक तरफ बिहार के एक सीएम लालू यादव थे। जिन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री रहते हुए इतनी संपत्ति बना ली कि आज भी सीबीआई और ईडी को उसका पूरा थाह नहीं मिल पा रहा है। बिहार की दुर्गति में भी इन्हीं का योगदान बताया जाता है। कुछ लोग राजनीति को सेवा का माध्यम मानते हैं, कुछ लोग अपनी झोली भरने का। राजनीति को मेवा समझने वाले नेता का उदाहण तो आपने देख लिया, लेकिन अब आपको राजनीति को जनता की सेवा करने का अवसर समझने वाले नेता के बारे में बताते हैं। जो 23 साल से राज्य की गद्दी को संभाल रहे हैं लेकिन उनके पास एक अच्छी गाड़ी तक नहीं है। लेकिन राज्य की स्थिति को हर मामले में मजबूत करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। इनका नाम है नवीन पटनायक है और ये ओडिशा के मुख्यमंत्री हैं।



वैसे तो ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पूरी कैबिनेट में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले नेता हैं। लेकिन उनकी कार की कीमत इतनी कम है कि इस दाम में आज के जमाने में एक अच्छी साइकिल भी नहीं खरीदी जा सकती है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पास एक एंबेसडर कार है, जिसकी मार्केट वैल्यू 2023 में महज ₹6434 हैं। बता दें कि 2004 की चुनावी हलफनामे में कार की कीमत ₹30000 बताई गई थी। फिर 2019 चुनाव आते-आते इसकी मार्केट वैल्यू गिरकर महज ₹8905 तक रह गई। 23 साल से नवीन पटनायक उड़ीसा के मुख्यमंत्री हैं। लेकिन उनके पास एंबेसडर को छोड़ कोई दूसरी कार नहीं है। सादगी का इससे बड़ा उदाहरण और क्या होगा? लेकिन दूसरी तरफ एक और आंकड़ा है, जो आपको काफी दिलचस्प लगेगा।

2022 में दिया था ये ब्यौरा

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पास दिसंबर, 2021 तक के आंकलन के अनुसार 64.97 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। जो एक साल पहले की उनकी 64.98 करोड़ रुपये की संपत्ति से मामूली कम थी। ओडिशा में सभी मंत्रियों को अपनी संपत्ति का ब्योरा सरकारी पोर्टल पर डालना होता हैं।

मुख्यमंत्री के नई दिल्ली, जनपथ स्थित बैंक खाते में 72 लाख रुपये जबकि भुवनेश्वर में भारतीय स्टेट बैंक के खाते में 21.71 लाख रुपये जमा थे। मुख्यमंत्री के संपत्ति ब्योरे के अनुसार, उनके पास 52.88 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति हैं, जो उन्हें अपने माता-पिता ज्ञान और बीजू पटनायक से पैतृक संपत्ति के रूप में मिली हैं।

अगले साल 43 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई

सीएम नवीन पटनायक की संपत्ति में दिसंबर 2021 से दिसंबर 2022 के बीच में 43 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि उनकी अचल संपत्ति में इस दौरान कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में जम पैसे पर मिले इंटरेस्ट से ही नवीन पटनायक ने एक साल में 43 लाख रुपए की ब्याज प्राप्त की है। सीएमओ ओडिशा की वेबसाइट पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने एनुअल स्टेटमेंट में यह जानकारी दी।

सीएम पटनायक की कुल संपत्ति कितनी है?

एनुअल स्‍टेटमेंट में पटनायक की कुल संपत्ति 65.40 करोड़ रुपये बताई गई है। वह ओडिशा सरकार की पूरी कैबिनेट में सबसे ज्‍यादा संपत्ति वाले नेता हैं। नवीन पटनायक अविवाहित हैं। उनकी चल संपत्ति 12.52 करोड़ बताई गई है, जिसमें नई दिल्‍ली, भुवनेश्‍वर, हिंरलीकट और बारगढ़ में उनके बैंक खातों के साथ ही ज्‍वेलरी और एम्‍बेसडर कार शामिल हैं। इस कार की कीमत तो हमने आपको बता हीं दी।

नवीन पटनायक की अचल संपत्ति की बात करें तो उसमें दो तिहाई हिस्‍सा ओडिशा की राजधानी में स्थित उनके घर यानी नवीन निवास का है। इस घर की कीमत 9.52 करोड़ है। इसके आलावा 50 फीसदी शेयर नई दिल्‍ली स्थित अब्‍दुल कलाम रोड पर स्थित प्रॉपर्टी में भी है, जिसकी कीमत 43 करोड़ बताई जाती है। यह दोनों संपत्ति नवीन पटनायक को उनके माता-पिता बीजू और ज्ञान पटनायक से मिली हैं।

यह भी पढ़ें

PM मोदी के सामने होगी महिला पंचायत, खाप महापंचायत ने किया ऐलान


कैबिनेट में 14 करोड़पति शामिल

नवीन पटनायक के पास एक करोड़ रुपये का फिक्स्ड डिपोजिट है, ये HDFC बैंक में है। RBI के 9 करोड़ रुपये के बॉन्‍ड हैं और 1.5 Crore का पोस्‍ट ऑफिस टर्म डिपोजिट भी है। जनपथ के एक बैंक में उनका 70 लाख रुपया भी डिपोजिट है। भुवनेश्‍वर में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में 20 लाख रुपय भी डिपोजिट है। इसके अलावा चार अलग-अलग बैंकों में उनके 64,187 रुपये भी जमा हैं। नवीन पटनायक के पास 3.49 लाख की ज्‍वेलरी भी है।

उनके कैबिनेट की बात करें तो 19 मंत्रियों में 14 करोड़पति हैं, इनमें से दो मंत्रियों से कुछ दिनों पहले ही इस्‍तीफा लिया गया है। नवीन पटनायक की कैबिनेट में सबसे कम संपत्ति स्‍टेट एंड माइंस मंत्री प्रफुल्‍ल मलिक हैं, जिनके पास सिर्फ 42 लाख की संपत्ति है। नवीन पटनायक के भरोसेमंद लोगों में शामिल मलिक चार बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं।वह 2014 से ही स्‍टेट एंड माइंस मिनिस्‍टर हैं।

यह भी पढ़ें

HC पहुंचा 2000 के नोट का मामला,बिना ID के बैंक में जमा करने की नहीं मिलेगी अनुमति

Home / National News / कमाल के मुख्यमंत्री! जिनके पास है सिर्फ 6 हजार की कार, चौंकिए मत… उनकी कैबिनेट में और भी हैं ‘गरीब’ मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो