scriptOmicron In India: देश के 12 राज्यों में कुल 113 हुई ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या, नहीं संभले तो रोजाना आ सकते हैं 14 लाख केस | Omicron In India Case Arrived 12 states experts threatens be alert otherwise 14 lakh new cases will found per day | Patrika News

Omicron In India: देश के 12 राज्यों में कुल 113 हुई ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या, नहीं संभले तो रोजाना आ सकते हैं 14 लाख केस

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2021 10:26:32 am

Omicron In India देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक यूपी समेत 12 राज्यों में ओमिक्रॉन का संक्रमण फैल चुका है, जबकि 113 लोग इस खतरनाक वैरिएंट की चपेट में आ चुके हैं। सरकार ने लोगों के सावधान रहने और बेवजह यात्रा से बचने की अपील की है।

736.jpg
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संकट के बीच अब नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron In India ) का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। महज कुछ दिनों में भारत में ओमिक्रॉन के मामलों में खासा इजाफा हुआ है। अब तक 12 राज्यों में कुल 113 ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। सबसे ज्यादा खतरा महाराष्ट्र और दिल्ली में देखने को मिल रहा है। वहीं दक्षिण राज्यों में भी ओमिक्रॉन के मामलों में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में देश में ओमिक्रॉन के 24 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है। यही वजह है कि सरकार ने लोगों को कोरोना निमयों का सख्ती से पालन को कहा है, ताकि तीसरी लहर से बचा जा सके।
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। यही नहीं सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लोगों को सावधान भी किया है। सरकार ने चेतावनीभरे लहजे में कहा है कि अभी नहीं संभले तो हालात काफी बुरे हो सकते हैं। स्थिति नियंत्रण के बाहर हो सकती है और तीसरी लहर की संभावना और ज्यादा बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Omicron In Delhi: राजधानी में एक दिन में दोगुने हुए ओमिक्रॉन के केस, 10 नए लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि

सरकार ने विदेशों का दिया उदाहरण

वैज्ञानिकों के मुताबिक ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वालों में भले ही हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं, लेकिन यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। सरकार ने इसके लिए अफ्रीकाके साथ-साथ यूरोप और ब्रिटेन जैसे देशों का उदाहरण दिया है। जहां कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। यही नहीं यहां पर कोविड केस रिकॉर्ड ऊंचाई छू रहे हैं।
सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में खतरा

देश की बात करें तो अभी भी महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन का सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है। यहां अब तक 40 केस सामने आ चुके हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में भी नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में ओमीक्रॉन के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। दिल्ली में बीते 24 घंटे में 10 नए मामले सामने आने के बाद चिंता और बढ़ गई है।
किस राज्य में ओमिक्रॉन के कितने केस

महाराष्ट्र – 40
दिल्ली – 22
राजस्थान -17
तेलंगाना – 8
कर्नाटक – 8
केरल – 7
गुजरात – 5
उत्तर प्रदेश – 2
आंध्र प्रदेश- 1
तमिलनाडु – 1
पश्चिम बंगाल -1
चंडीगढ़ 1
इस तरह देशभर में ओमिक्रॉन के कुल 113 मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रॉन की उत्तर प्रदेश में एंट्री हो गई है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में बुजुर्ग दंपति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। दंपति की ट्रैवल हिस्ट्री महाराष्ट्र-राजस्थान से जुड़ी हुई बताई जा रही है।
यह भी पढ़ेँः Omicron Severity Latest news: कर्नाटक में 5 और तेलंगाना में मिले 4 नए केस, जानिए देश में कुल कितनी हुई ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या

नहीं तो रोजाना आएंगे 14 लाख केस

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच नीति आयोग ने भी सावधान किया है। कोरोना टीकाकरण टास्क फोर्स के प्रमुख डा. वीके पाल ने लोगों से कोरोना उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन करते रहने और जल्द से जल्द टीके की दोनों डोज लेने का अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के आंकड़े सामने आ रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोने, उचित दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे पुराने तौर-तरीकों का कड़ाई से पालन करने के साथ ही बेवजह यात्रा से भी बचें।

पॉल ने कहा कि ओमिक्रॉन के बढ़ने की गति बहुत तेज है। जरा सी लापरवाही हमें बड़े खतरे में डाल सकती है। ऐसे में रोजाना देश में 14 लाख केस तक आ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो