scriptOmicron in India: देश के 27 राज्यों तक पहुंचा ओमिक्रोन, जानें कहाँ कितने हैं मामले | Omicron reached in 27 states in india | Patrika News

Omicron in India: देश के 27 राज्यों तक पहुंचा ओमिक्रोन, जानें कहाँ कितने हैं मामले

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2022 02:08:15 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1 लाख 16 हजार 390 नए मामले दर्ज हुए हैं। कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन भी तेजी से फैल रहा है। यह खतरनाक वेरियंट देश के 27 राज्यों में पहुंच चुका है।

omicron_1.jpg

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं| इस जानलेवा वायरस से 302 लोगों की जान भी गई है। लगभग 7 महीने बाद देश में 1 दिन के दौरान एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं| अब देश में संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 3 करोड़ 52 लाख 26 हजार 386 हो गई है। जबकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन भी तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। इसने वेरिएंट से देश में अब तक 3007 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के द्वारा जारी किए गए आंखों के मुताबिक अब तक नए वेरिएंट के संक्रमण से 1199 लोग उबर चुके हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक से आ रहे हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 876 लोग इस नए वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इसके बाद नंबर आता है दिल्ली का जहाँ 465, कर्नाटक 333, राजस्थान 291, केरल 284, और गुजरात 204 लोग ओमिक्रोन से संक्रमित हो चुके हैं।

numbers.jpg

जिस तरह से देश में रोज कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। यह कहा जा सकता है कि इस महामारी की यह तीसरी लहर है। पिछले चौबीस घंटों के आंकड़ों में इन राज्यों से लगभग 62% मामले आए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 36,265 पश्चिम बंगाल में 15,421 और नई दिल्ली में 15,097 केस दर्ज किए गए हैं।


यह भी पढ़ें : School Closed: दिल्ली, यूपी, बिहार सहित कई राज्यों में स्कूल बंद, जानें अपने- अपने राज्य का लेटेस्ट अपडेट


क्या है ओमिक्रोन के लक्षण
ओमिक्रोन वायरस कोविड-19 का ही एक नया रूप है| विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे “वायरस ऑफ कंसर्न” की कटोरी में शामिल किया है। डॉक्टरों के मुताबिक यह डेल्टा वायरस से कम खतरनाक है। इसके प्रसार की क्षमता कोरोना के अन्य वैरीअंट से ज्यादा है। लेकिन यह जितना तेजी से फैलता है उतनी ही जल्दी ठीक भी हो जाता है। इसका लक्षण बिल्कुल कोरोना से मिलता जुलता है। इसमें सिर दर्द, बदन-दर्द, सांस लेने में तकलीफ, गले में खराश, बुखार, गंध की क्षमता का कमजोर हो जाना, थकावट, कमजोरी, खाने में स्वाद न आना जैसे लक्षण शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो