scriptModi 3.0: शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी ने पहनी नीली जैकेट, कारण जान रह जाएंगे हैरान | PM Modi wore a blue jacket in the swearing-in ceremony know what is the meaning of this color | Patrika News
राष्ट्रीय

Modi 3.0: शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी ने पहनी नीली जैकेट, कारण जान रह जाएंगे हैरान

Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने देश के प्रधानमंत्री के रूप तीसरी बाद पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण किया।

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 09:22 pm

Paritosh Shahi

Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण किया। पीएम मोदी ने इस बार राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में रॉयल ब्लू (शाही नीला) रंग की जैकेट पहनी हुई थी। पीएम मोदी हमेशा एक खास तरह की जैकेट पहनते हैं, जो अब ‘मोदी जैकेट’ के नाम पर फेमस हो गई है। पीएम मोदी ने हर बार शपथ ग्रहण समारोह में अलग-अलग रंग की जैकेट पहनकर शपथ ली। पीएम मोदी की यह सारी जैकेट खासतौर पर अहमदाबाद में ही सिली जाती रही है।

जानिए इसके मायने

ऐसे में तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले रहे नरेंद्र मोदी ने जैकेट शाही नीले रंग का चुना। ज्योतिष के अनुसार यह बेहद गहरा और शक्तिशाली रंग माना जाता है। यह रंग स्थिरता, ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक गहराई का प्रतीक माना गया है। यह रंग भावनाओं, ज्ञान और संवेदनशीलता को दर्शाने वाला है।
नीला रंग मन को शांति देने वाला और संतुलन प्रदान करने वाला माना गया है। यह शक्ति और शांति को भी प्रदर्शित करता है। पहली बार जब 2014 में 26 मई को पीएम मोदी ने शपथ लिया था तो उन्होंने लाइट ब्राउन रंग की जैकेट पहनी थी। यह लाइट ब्राउन रंग ताकत और व्यावहारिक स्वभाव को दर्शाता है। इस रंग के प्रभाव में रहने वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोग भरोसेमंद, मेहनती और जमीन से जुड़े होते हैं।
वहीं, 2019 में जब पीएम मोदी ने दूसरी बार शपथ ग्रहण किया तो उन्होंने लाइट ग्रे कलर की जैकेट पहनी थी। इसके साथ ही पीएम मोदी हर बार सफेद रंग का कुर्ता पहने शपथ लेने पहुंचे।

Hindi News/ National News / Modi 3.0: शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी ने पहनी नीली जैकेट, कारण जान रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो