scriptRTI Expose: 9681 बच्चों को सुधारगृह की जगह भेज दिया जेल, आरटीई में हुआ खुलासा तो हिल गया प्रशासन | Patrika News
राष्ट्रीय

RTI Expose: 9681 बच्चों को सुधारगृह की जगह भेज दिया जेल, आरटीई में हुआ खुलासा तो हिल गया प्रशासन

RTI Expose: जेल में बंद बच्चे ने मुलाकात के दौरान कहा कि छह साल तक मैं सोचता रहा कि जेल मेरे जीवन का अंत होगा। मैंने अपना बचपन खो दिया।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 11:10 am

Anand Mani Tripathi

RTI Expose: छह साल में भारत की जेलों में कम से कम 9,681 बच्चों को गलत तरीके से कैद किया गया है। यह खुलासा हाल में कानूनी न्याय के लिए काम करने वाली गैर लाभकारी संस्था आइप्रोबोनो के एक अध्ययन में हुआ है। भारत की जेलों में बच्चों की कैद शीर्षक वाली रिपोर्ट में 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त जानकारी के आधार पर यह खुलासा किया।
यह जानकारी अप्रैल 2022 और मार्च 2023 के बीच दायर 124 सूचना का अधिकार (आरटीआइ) आवेदनों के माध्यम से प्राप्त की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी 2016 और 31 दिसंबर 2021 के बीच देश भर में वयस्क जेलों में कम से कम 9,681 बच्चों को गलत तरीके से कैद किया गया था। एक जेल में बंद बच्चे ने मुलाकात के दौरान कहा कि छह साल तक मैं सोचता रहा कि जेल मेरे जीवन का अंत होगा। मैंने अपना बचपन खो दिया।
इस रिपोर्ट को पेश करने के दौरान सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट किशोर न्याय समिति के पूर्व अध्यक्ष न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट भी मौजूद थे। रिपोर्ट की प्रमुख लेखिका और आइप्रोबोनो की सलाहकार गीतांजलि प्रसाद ने अध्ययन मुख्य निष्कर्ष प्रस्तुत किए।

Hindi News/ National News / RTI Expose: 9681 बच्चों को सुधारगृह की जगह भेज दिया जेल, आरटीई में हुआ खुलासा तो हिल गया प्रशासन

ट्रेंडिंग वीडियो