script‘अनुच्छेद 370 के लिए नेहरु नहीं जिम्मेदार, तब वहां…’, जानें फारूक अब्दुल्ला ने क्या कहा | sardar patel was there nehru was not responsible for article 370 says farooq abdullah slams hm amit shah | Patrika News
राष्ट्रीय

‘अनुच्छेद 370 के लिए नेहरु नहीं जिम्मेदार, तब वहां…’, जानें फारूक अब्दुल्ला ने क्या कहा

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने अनुच्छेद-370 पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले और अमित शाह के बयान पर तल्ख प्रतिक्रिया दिया है।

Dec 12, 2023 / 09:11 pm

Paritosh Shahi

farooq_abdullah.jpg

जब से आर्टिकल-370 हटाये जाने को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है तभी से इस मामले को लेकर जम्मू कश्मीर से कई तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही है। जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने आज अपने एक बयान में कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू अनुच्छेद 370 के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। आर्टिकल 370 निरस्त करने के केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरकरार रखने जाने पर निराशा जताते हुए अब्दुल्ला ने कहा, “जम्मू कश्मीर जहन्नुम में जाए, और क्या कहें। वेल, जम्मू कश्मीर को ले गए वहीं पर, वहीं ले गए आप लोग। लोगों के दिल जीतने हैं, कैसे जीतोगे लोगों के दिल, जब ऐसी-वैसी चीजें करो जिससे लोग आपसे और भी दूर जाएं।”

 

अनुच्छेद 370 के लिए इसे माना जिम्मेदार

अब्दुल्ला ने कहा,” “मैं नहीं जानता कि नेहरू के खिलाफ उनके (अमित शाह) मन में जहर क्यों भरा हुआ है। नेहरू जिम्मेदार नहीं हैं। जब अनुच्छेद (370) आया था, तब वहां सरदार पटेल थे।नेहरू उस वक्त अमेरिका में थे जब कैबिनेट की बैठक हुई थी। जब फैसला लिया गया था उस वक्त श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी मौजूद थे।”

आगे उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि चुनाव हो, हम उम्मीद कर रहे थे कि यदि उच्चतम न्यायालय (अनुच्छेद) 370 हटाएगा तो उन्हें तत्काल चुनाव कराने के लिए कहा जाएगा। उन्हें सितंबर 2024 तक का वक्त दिया गया, इसका क्या मतलब है?”

मालूम हो कि शीर्ष अदालत ने सोमवार 11 दिसंबर को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के 2019 के फैसले को सर्वसम्मति से बरकरार रखा। लोकसभा चुनाव से पहले इसे केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ी जीत माना जा रहा है।

Hindi News / National News / ‘अनुच्छेद 370 के लिए नेहरु नहीं जिम्मेदार, तब वहां…’, जानें फारूक अब्दुल्ला ने क्या कहा

ट्रेंडिंग वीडियो