scriptSBI Sarvottam FD: डबल फायदेमंद है एसबीआई की ये स्कीम, 2 साल में हो जाएंगे मालामाल, जानें पूरी डिटेल | SBI Sarvottam FD scheme rates utility news Fixed deposits Interest | Patrika News
राष्ट्रीय

SBI Sarvottam FD: डबल फायदेमंद है एसबीआई की ये स्कीम, 2 साल में हो जाएंगे मालामाल, जानें पूरी डिटेल

SBI Sarvottam FD स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए एसबीआई सर्वोत्तम एफडी (SBI Sarvottam FD) स्कीम की शुरुआत की है। 1 साल के टेन्योर वाले एफडी पर बैंक आम जनता को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 02:14 pm

Akash Sharma

SBI best Scheme
SBI Sarvottam FD Scheme: देश के सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए कई ऑफर लेकर आता है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए एसबीआई सर्वोत्तम एफडी (SBI Sarvottam FD) स्कीम चला रहा है। इस एफडी स्कीम (FD Scheme) में बैंक 7.4 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है। इस स्कीम में की सबसे बड़ी विशेषता है इसका टेन्योर। यह स्कीम सिर्फ 1 या 2 साल की है। बैंक 2 साल के एफडी पर आम जनता को 7.4 फीसदी का ब्याज दे रहा है तो वहीं सीनियर सिटीजन को 7.90 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। यह ब्याज बाकी निवेश ऑप्शन जैसे एनएससी (NSC), पीपीएफ (PPF) और पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) की तुलना में ज्यादा है। 
SBI best Scheme FD

इतनी है इन्वेस्टमेंट लिमिट –

एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट स्कीम (SBI Sarvottam Fixed Deposit Scheme) में निवेशक को मिनीमम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस स्कीम में अधिकतम 2 करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है। साथ ही बैंक ने इस स्कीम में निवेशक को 1 साल और 2 साल के टेन्योर का ऑप्शन दिया है। बता दें कि यह स्कीम उन लोगों के लिए बेस्ट है जिनका रिटायरमेंट हुआ है। रिटायरमेंट बाद जब  पीपीएफ फंड (PPF Fund) का पैसा आता है तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 2 करोड़ से ज्यादा का निवेश करने पर मिलने वाला ब्याज 0.05 फीसदी कम हो जाएगा।

समझें इंटरेस्ट का कैलकुलेशन

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) मिलेगा। बैंक सीनियर सिटीजन को यील्ड की सुविधा भी दे रहा है। 1 साल के सर्वोत्तम डिपॉजिट सीनियर सिटीजन को 7.82 फीसदी का सालाना यील्ड मिल रहा है। वहीं 2 साल के डिपॉजिट पर 8.14 फीसदी का यील्ड मिलता है। अगर इस एफडी स्कीम में 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये का बल्क डिपॉजिट किया जाता है तो वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल में 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

Hindi News/ National News / SBI Sarvottam FD: डबल फायदेमंद है एसबीआई की ये स्कीम, 2 साल में हो जाएंगे मालामाल, जानें पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो