scriptShri Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए Online Helicopter बुकिंग शुरू, जानिए कितना होगा किराया? | Shri Amarnath Yatra Online helicopter booking for Amarnath Yatra starts, know how much the fare will be | Patrika News
राष्ट्रीय

Shri Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए Online Helicopter बुकिंग शुरू, जानिए कितना होगा किराया?

Shri Amarnath Yatra 2024: बाबा अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी। तीर्थयात्रियों के लिए अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हो चुका है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 12:42 pm

Anand Mani Tripathi

Shri Amarnath Yatra 2024: श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने 52 दिवसीय श्री अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग शुरू कर दी है। 29 जून से शुरू हो रही इस यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा के दो मार्ग निर्धारित किए गए हैं। पहला बालटाल मार्ग के लिए नीलकंठ-पंजतरणी-नीलकंठ पर हेलीकॉप्टर सेवा प्रदान की जा रही है और दूसरा पहलगाम मार्ग के लिए यह पहलगाम-पंजतरणी-पहलगाम मार्ग पर उपलब्ध होगी। बाबा अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी।
तीर्थयात्रियों के लिए अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हो चुका है। इसे अमरनाथ यात्रा के लिए तैयार की गई अधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/helirates.html से बुक किया जा सकता है। इस वर्ष पवित्र गुफा तक 125 लंगर लगाने की अनुमति दी गई है। इस वर्ष की श्री अमरनाथ यात्रा के लिए देश और विदेश से तीर्थयात्रियों को आमंत्रित किया। चार्टर बुकिंग की अनुमति केवल श्रीनगर और नीलकंठ के बीच है। इसमें नीलकंठ और पंजतरणी के बीच चलने वाली कनेक्टिंग सेवा में प्राथमिकता वाली सीटें हैं। अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं।
ये है हेलीकॉप्टर का किराया
आधिकारिक वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर सेवा की ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाया जा सकता है। ऑफ़लाइन टिकट या प्राथमिकता उपलब्ध नहीं होगी। बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी।पहलगाम से पंजतरणी तक एक तरफ का किराया 4900 रुपये, दो तरफ का किराया 9800 रुपये, नीलग्रथ से पंजतरणी तक एक तरफ का किराया 3250 रुपये और दोनों तरफ का किराया 6500 रुपये तय किया गया है।
हेलीकॉप्टर के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जरूरी
तीर्थयात्रियों के पास हेलीकॉप्टर टिकट बुक करते समय स्वास्थ्य प्रमाणपत्र होना चाहिए। पंजतरणी हेलीपैड से पवित्र गुफा तक की यात्रा और वापसी में समय लगता है, इसलिए तीर्थयात्रियों के लिए उपलब्ध स्लॉट दिखाई देंगे। यात्राओं के बीच कम से कम पांच से छह घंटे का अंतर है। यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया है कि यात्री को यात्रा के दौरान मूल फोटो पहचान पत्र और एक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र रखना होगा। तीर्थयात्रियों को बुक किए गए स्लॉट समय से 30 मिनट पहले संबंधित हेलीपैड पर पहुंचना होगा।

Hindi News/ National News / Shri Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ यात्रा के लिए Online Helicopter बुकिंग शुरू, जानिए कितना होगा किराया?

ट्रेंडिंग वीडियो